झारखण्ड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डॉ विद्युत रंजन सारंगी ने राजभवन में ली शपथ….

 

राँची।ओडिशा हाईकोर्ट के सीनियर जस्टिस डॉ विद्युत रंजन सारंगी (वीआर सारंगी) ने झारखण्ड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में शपथ ले ली है. सुबह 9:45 बजे झारखण्ड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने राजभवन में उन्हें शपथ दिलायी। डॉ सारंगी 19 जुलाई 2024 को रिटायर होंगे।

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 27 दिसंबर 2023 को डॉ वीआर सारंगी को झारखण्ड हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने की अनुशंसा की थी। 20 जुलाई 1962 को ओड़िशा के चर्चित सारंगी परिवार में जन्मे डॉ वीआर सारंगी ने बीजेबी कॉलेज भुवनेश्वर से कॉमर्स में स्नातक की पढ़ाई की। इसके बाद उत्कल यूनिवर्सिटी के एमएस लॉ कॉलेज कटक से एलएलबी ऑनर्स गोल्ड मेडल के साथ पास किया।एलएलबी के बाद उन्होंने एलएलएम की डिग्री ली। इन्होंने लॉ में पीएचडी भी की है। झारखण्ड हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस ने वर्ष 1985 में ओडिशा हाईकोर्ट के साथ-साथ सुप्रीम कोर्ट में भी प्रैक्टिस शुरू की। 20 जून 2013 को वह ओडिशा हाईकोर्ट में स्थायी न्यायाधीश नियुक्त किए गए थे।

डॉ सारंगी ने 1,52,000 से अधिक केस का निबटारा किया हैज़ उन्होंने 1500 से अधिक रिपोर्टेड जजमेंट लिखे हैं वकील के रूप में भी उन्होंने कई अहम जिम्मेदारियां निभाईं।गुरुवार की देर रात रांची पहुंचने पर हाईकोर्ट के अधिकारियों ने अपने नए चीफ जस्टिस का भव्य स्वागत किया।