झारखण्ड भाजपा ने ‘पंचप्रण’ की घोषणा की….गोगो दीदी योजना,सस्ता सिलेंडर, सरकारी नौकरी, साथी भत्ता और सबको आवास ….

 

राँची।झारखण्ड में भाजपा ने आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर ‘पंचप्रण ‘ नाम से अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इसको झारखण्ड की जनता के लिए भाजपा का पांच बड़ा वचन बताया गया है।प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने कहा कि भाजपा की सरकार बनते ही गोगो दीदी योजना के तहत हर माह 11 तारीख को महिलाओं के खाते में 2100 रु.दिए जाएंगे। संथाली भाषा में माँ को गोगो कहा जाता है।भाजपा ने इसको पहला प्रण बताया है। उन्होंने कहा कि भाजपा का मकसद है इस योजना से झारखण्ड की माँ और बहनों को सशक्त करना। दूसरे प्रण के तहत राज्य के सभी परिवारों को 500 रु में एलपीजी गैस सिलेंडर दिया जाएगा। साथ ही साल में हर परिवार को दो गैस सिलिंडर मुफ्त में दिया जाएगा। इसका सीधा लाभ महिलाओं को मिलेगा।

तीसरा प्रण रोजगार पर आधारित है। इसके तहत पांच वर्षों के भीतर झारखण्ड के युवाओं को पांच लाख रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।साथ ही नवंबर 2025 तक राज्य सरकार में रिक्त 2.87 लाख पदों में से डेढ़ लाख सरकारी पदों पर नियुक्तियां पूरी कर ली जाएंगी। इसके लिए कैलेंडर बनाया जाएगा। समय पर परीक्षा और परिणाम जारी होंगे।समय पर नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। इसके अलावा एक लाख रोजगार के अतिरिक्त अवसर सृजित किए जाएंगे।

https://www.facebook.com/share/v/iFyem2ZZJj9bVT3b/

चौथा प्रण युवाओं से जुड़ा है। इसके तहत राज्य के स्नातक और स्नातकोत्तर पास युवाओं को युवा साथी भत्ता के रुप में 2 हजार रु. प्रति माह दिए जाएंगे। यह राशि दो साल तक दी जाएगी।ताकि उन्हें कंपटीशन की तैयारी करने में कोई दिक्कत ना आए।पांचवें प्रण के तहत सभी के लिए आवास सुनिश्चित किया जाएगा।सभी को पक्का मकान दिया जाएगा ऐसे घर बनाने के लिए मुफ्त में बालू उपलब्ध कराया जाएगा। इसके तहत 21 लाख पीएम आवास योजना का लाभ दिया जाएगा। बाबूलाल मरांडी ने कहा कि यह पूरा घोषणा पत्र नहीं है। अभी तो सिर्फ पांच प्रण हैं। आने वाले समय में और चीजें सामने आएंगी।

इसको स्पष्ट करते हुए असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा ने कहा कि राज्य के 25 वर्ष पूरे होने पर भाजपा अपना 25 संकल्प जारी करेगी। इसके बाद भगवान बिरसा मुंडा की 150 जयंती के मौके पर विकास से जुड़ा 150 प्वाइंट जारी होगा।
यह पूछे जाने पर कि इसके लिए पैसे कहां से आएंगे। जवाब में बाबूलाल मरांडी ने कहा कि दूसरे राज्यों में भी भाजपा ऐसी योजनाएं चला रही है।पैसे कहां से आएंगे, इसकी चिंता नहीं करने की जरुरत नहीं है। उन्होंने कहा कि 2013 तक झारखण्ड में सरकारी आवास के लिए बालू मुफ्त में मिलता था।जब 2013 में हेमंत सोरेन की सरकार बनी तब बालू को सोना बनाकर बेचना शुरु कर दिया और अपनी तिजोरी भरी।

पंच प्रण की घोषणा के दौरान झारखण्ड भाजपा के चुनाव प्रभारी शिवराज सिंह चौहान, सह प्रभारी हिमंता बिस्वा सरमा, प्रदेश प्रभारी लक्ष्मीकांत वाजपेयी, नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी, केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी, पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा मौजूद थे।