Jharkhand:वैकेंसी आने के 6 साल बाद 28 का चयन, नियुक्ति अनुशंसा के 7 माह बाद भी नहीं मिला ज्वॉइनिंग लेटर…

राँची।झारखण्ड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) द्वारा 2018 में विभिन्न विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हुई थी। वैकेंसी आने के छह साल बाद अक्टूबर-2023 में इतिहास विषय में चयनित अभ्यर्थियों का रिजल्ट घोषित किया गया। इसमें कोल्हान यूनिवर्सिटी में 17 और नीलांबर-पीतांबर यूनिवर्सिटी में 11 असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति की अनुशंसा की गई थी।लेकिन चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति अनुशंसा के आठ माह बाद भी ज्वाइनिंग लेटर नहीं मिला है। नियुक्ति अनुशंसा के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, सिंडिकेट से चयनित अभ्यर्थियों की स्वीकृति लेने समेत अन्य प्रक्रिया पूरी करने में काफी समय लग गया। तब लोकसभा आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गया। चुनाव आचार संहिता समाप्त हुए लगभग एक माह हो गए हैं। इधर विश्वविद्यालयों में स्नातक स्तर पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 (एनईपी) के सिलेबस से पढ़ाई हो रही है। लेकिन विश्वविद्यालयों में शिक्षकों के 50 प्रतिशत से अधिक पद रिक्त है। ऐसे में एनईपी के उद्देश्यों को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्राप्त करने की बात बेमानी है, क्योंकि नियुक्ति अनुशंसा के बाद भी विश्वविद्यालय चयनित अभ्यर्थियों को योगदान कराने में विफल रहा है।

कोल्हान विवि : 795 में 225 शिक्षक कार्यरत

कोल्हान विश्वविद्यालय में शिक्षकों के 795 पद सृजित है। वर्तमान में 225 कार्यरत हैं। यानी शिक्षकों के अधिकांश पद खाली है। कोल्हान विवि के अंतर्गत 23 पीजी विभाग हैं, जिसमें सिर्फ 23 शिक्षक ही अभी सेवा दे रहे हैं। 23 पीजी विभागों को संचालित करने के लिए 162 शिक्षकों की जरूरत है।

अभी राजभवन में नियुक्ति प्रस्ताव है लंबित

कोल्हान यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर पद के चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति प्रस्ताव को सिंडिकेट से स्वीकृति लेने के बाद आगे की कार्रवाई के लिए राजभवन भेजा गया था। अभी राजभवन में नियुक्ति से संबंधित प्रस्ताव लंबित है। इधर चयनित अभ्यर्थी नियुक्ति को लेकर संबंधित विश्वविद्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। इन्हें एक ही जवाब मिलता है कि शीघ्र योगदान करा दिया जाएगा।

एनईपी-2020 का सिलेबस लागू, पर शिक्षकों के 50% से अधिक पद खाली

पिछले साल 31 अक्टूबर को आया था रिजल्ट

जेपीएससी द्वारा 31 अक्टूबर 2023 को इतिहास विषय का रिजल्ट घोषित किया गया था। कोल्हान यूनिवर्सिटी में चयनित अभ्यर्थियों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन दिसंबर 2023 में किया गया था। फरवरी 2024 में सिंडिकेट द्वारा असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति से संबंधित प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी गई। लेकिन शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हुई। इस बीच मार्च में आदर्श चुनाव संहिता लागू हो गई।