गिरिडीह:सर्पदंश से जिले में 24 घंटे में दो लोगों की मौत…

 

गिरिडीह।झारखण्ड में बरसात के आते ही सर्पदंश के मामले सामने आने लगे हैं। अब खबर गिरिडीह जिले से हैं,जहां दो लोगों की मौत जहरीले सांप के काटने से हो गयी है।झारखण्ड में बारिश का मौसम आने के बाद हर साल सांप के काटने से कई लोगों की मौत हो जाती है।सांप आमतौर पर बिल में रहते हैं और बारिश के दौरान बिल में पानी चले जाने से बाहर आ जाते हैं और लोगों को डश लेते हैं।

पहली घटना मुफस्सिल थाना क्षेत्र के जोकटियाबाद की है। यहां बबलू पासवान नामक व्यक्ति की मौत सांप ने काटने से हो गयी। बताया गया कि बबलू पासवान पिता – मुन्नालाल पासवान उम्र 40 वर्ष जोकटियाबाद का रहने वाला था।बुधवार की रात को इसे करैत सांप ने काट लिया, जल्दबाजी में इसे सदर अस्पताल लाया गया,जहां इलाज के दौरान इसकी मौत हो गई।वहीं इसके परिवार वाले शव को लेकर और अपने घर चले गए। इधर घटना के बाद मामले की सूचना पुलिस को मिली तो फिर शव को वापस मंगवाया गया और पोस्टमार्टम करवाया गया।

दूसरा मामला डुमरी थाना क्षेत्र के कुसतो नावाडीह के रहने वाले योगेंद्र मंडल नामक व्यक्ति की भी जहरीले सांप ने काट लिया जिसके बाद उनकी मौत हो गयी। बताया गया कि योगेंद्र मंडल पिता-भेखलाल मंडल उमर 38 वर्ष घर कोस्टो नवाडीह थाना डुमरी करने वाले को गुरुवार की सुबह करीब 8 बजे बजे जहरीले सांप ने काट लिया।स्थिति गंभीर होने पर इसे नजदीकी ओझा से झाड़-फूंक करवाया गया। वहां से और स्थिति बिगड़ जाने के बाद उसे सदर अस्पताल लाया गया जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।दोनों के शव का गुरुवार को सदर अस्पताल में पोस्टमार्टम कराया गया।इस घटना के बाद दोनों परिवारों में शोक का माहौल है।परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है।