रामगढ़ पुलिस के हत्थे चढ़ा पांडे गिरोह के चार अपराधी,लेवी के लिए देते थे ठेकेदारों को धमकी…

 

रामगढ़।झारखण्ड के रामगढ़ पुलिस ने पांडे गिरोह के चार अपराधियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार सभी अपराधी रामगढ़ और हजारीबाग जिले में चल रहे विकास कार्यों में ठेकेदारों से लेवी की मांग की थी।गिरफ्तार अपराधियों के पास से पुलिस ने 14 मोबाइल और दो मोटरसाइकिल जब्त की है।गिरफ्तार आरोपियों में ओम प्रकाश साव उर्फ प्रकाश साव, मुकेश साव उर्फ पठान और सागर कुमार (तीनों हजारीबाग के बड़कागांव थाना क्षेत्र के गांव नापोखुर्द निवासी) और हजारीबाग जिला के गिद्दी थाना क्षेत्र के बाशरी कॉलोनी निवासी सूरज सिंह शामिल है।

रामगढ़ एसपी अजय कुमार ने बताया कि गुप्त सूचना प्राप्त हुई थी कि भदानीनगर ओपी क्षेत्र की देवरिया पंचायत भवन के पास पीसीसी रोड निर्माण करने वाले ठेकेदार से लेवी वसूलने के लिए पांडे गिरोह के चार-पांच अपराधी इकट्ठा हुए हैं। सूचना मिलते ही पतरातू एसडीपीओ के नेतृत्व में एक टीम गठित की गई थी।पुलिस टीम ने देवरिया पंचायत भवन के पास से दो मोटरसाइकिल पर सवार पांच लोगों को संदिग्ध स्थिति में घूमते हुए देखा। पुलिस को देखकर मोटरसाइकिल सवार सभी व्यक्ति भागने लगे।इसके बाद पुलिस टीम ने पीछा कर मतकमा चौक रेलवे फाटक के पास पांच अपराधियों में चार को धर दबोचा।

जब कड़ाई से पुलिस ने पूछताछ की तो आरोपियों ने बताया कि चारों पांडे गिरोह के लिए काम करते हैं और क्षेत्र में सड़क निर्माण कार्य कर रहे ठेकेदार से डरा-धमका कर लेवी वसूलने का काम करते थे।इन लोगों ने पटेल नगर फील्ड के पास बन रहे पीसीसी सड़क के कार्यस्थल पर पहुंचकर मजदूरों से मारपीट भी की थी और बिना लेवी दिए काम नहीं करने की धमकी दी थी।साथ ही बरकाकाना थाना क्षेत्र के बुजुर्ग जमीरा में पीएससी सड़क का निर्माण करा रहे ठेकेदार को भी लेवी के लिए फोन पर धमकी दी थी।यही नहीं उन्होंने हजारीबाग जिले के गिद्दी थाना क्षेत्र में भी सड़क निर्माण कर रहे ठेकेदार को धमकी देकर उनसे लेवी की मांग की थी।

एसपी अजय कुमार ने बताया कि गिरफ्तार सभी आरोपी काफी शातिर हैं।उन्होंने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों में ओमप्रकाश साव, मुकेश साव और सूरज सिंह का पुराना आपराधिक इतिहास रहा है।उन्होंने बताया कि गिरफ्तार सभी अपराधी फर्जी तरीके से सिम कार्ड लेते थे और अलग-अलग मोबाइल से क्षेत्र में काम कर रहे ठेकेदारों को लेवी के लिए धमकी देते थे।

इनमें से गिरफ्तार ओम प्रकाश साव पर करीब 15 मामले दर्ज हैं। ओमप्रकाश हजारीबाग के गिद्दी और रामगढ़ के कई सड़क निर्माण के साइट पर पहुंचकर रंगदारी की मांग की है।एसपी ने बताया कि पकड़े गए चार अपराधियों में से मुकेश साहू और सूरज सिंह पर पूर्व से कई मामले दर्ज हैं। एसपी ने बताया कि जल्द ही संगठित गिरोह को संचालित करने वाले मुख्य आरोपी भी पकड़ा जाएगा।