राँची में दुर्गापूजा पंडाल विवाद:केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री ने कहा-कोई नहीं रोक सकता पूजा अर्चना,भव्य पंडाल बनेगा और धूमधाम से होगी पूजा…

 

राँची।झारखण्ड की राजधानी राँची में एक दुर्गापूजा पंडाल बनाने को लेकर जिला प्रसाशन और समिति में विवाद बढ़ता जा रहा है।राँची के पुरानी विधानसभा मैदान में बन रहा पूजा पंडाल विवादों में आ गया है।दरअसल, इस साल श्री रामलला पूजा समिति ने धुर्वा के पुरानी विधानसभा मैदान में अयोध्या की तर्ज पर भव्य श्रीराम मंदिर के स्वरूप में पूजा पंडाल का निर्माण करा रही है।एचईसी की जमीन पर बन रहे इस पूजा पंडाल के निर्माण पर पुलिस द्वारा रोक लगाए जाने के बाद शनिवार को विवाद और अचानक बढ़ गया। केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री और स्थानीय सांसद संजय सेठ, सांसद दीपक प्रकाश, विधायक सीपी सिंह समेत भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेता पूजा पंडाल निर्माण स्थल पर पहुंचे और जिला प्रशासन की रोक पर नाराजगी जताई।

सभी नेताओं ने कहा कि हर हाल में यहां दुर्गा पूजा होगा, कोई माई का लाल इसे रोक नहीं सकता है। केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि श्री रामलला पूजा समिति ने इसके लिए 9 लाख रुपये भी जमा कर दिए हैं, जिसके बाद यहां पूजा पंडाल का निर्माण शुरू हुआ है।ऐसे में अगर सरकार वोट बैंक को ध्यान में रखकर कोई कदम उठा रही है तो उसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सांसद दीपक प्रकाश ने भी पूजा पंडाल निर्माण पर रोक की आलोचना की और कहा कि यहां हर हाल में मां दुर्गा की पूजा होगी।पूजा पर प्रतिबंध लगाने की किसी को जरूरत नहीं है।

बता दें अयोध्या श्रीराम मंदिर की तर्ज पर पहले हरमू मंदिर में पूजा पंडाल बनना था।इसके लिए हाउसिंग बोर्ड से अनुमति लेने का प्रयास किया गया लेकिन श्री रामलला पूजा समिति को सफलता नहीं मिली।श्री रामलला पूजा समिति के अशोक चौधरी के अनुसार हरमू के बाद धुर्वा के इस मैदान में पंडाल बनाने की अनुमति एचईसी से ली गयी। इसके लिए 9 लाख रुपये भी जमा कराये गये। इसके बाद पंडाल निर्माण शुरू हुआ। अब जब आधे से अधिक काम पुरा हो चुका है तो प्रशासन की ओर से इसे रोकने का प्रयास किया गया है।

बता दें राँची अपर बाजार स्थित बकरी बाजार में लंबे समय से बन रहे पूजा पंडाल में विवाद गहराने के बाद अशोक चौधरी ने श्री रामलला पूजा समिति का गठन कर अलग पूजा पंडाल बनाने का काम शुरू करा दिया है,जिसका समर्थन भाजपा के तमाम बड़े नेता और कई हिन्दू संगठन कर रहे हैं।