धनबाद एसएसपी ने विभिन्न व्यापारिक प्रकोष्ट व व्यवसायी समूह के साथ बैठक की,व्यापारियों की सुरक्षा सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई…

धनबाद।वरीय पुलिस अधीक्षक हृदीप पी जनार्दनन ने आज मंगलवार को जिला पुलिस मुख्यालय स्थित कार्यालय सभागार में एक बैठक बुलाई। जिसमें जिला चैम्बर के पदाधिकारीयों के साथ धनबाद के सभी 56 चैम्बर के पदाधिकारी, विभिन्न व्यापारिक प्रकोष्ट व व्यवसायी समूह के प्रतिनिधिगण शामिल हुए।बैठक में व्यापारियों की सुरक्षा को लेकर विशेष चर्चा की गई। बैठक में शामिल प्रतिनिधियों ने विभिन्न पहलुओं से जुड़ी अपनी समस्याओं और सुझाव को एसएसपी के समक्ष रखा। व्यापारियों की तरफ से जो बातें बैठक में रखी गई उनमें प्रमुख बातें रंगदारी, सुरक्षा, अतिक्रमण व सडक जाम से जुड़ी थी।

बैठक मे दौरान सभी को सम्बोधित करते हुए एसएसपी ने धनबाद के व्यापारियों को भयमुक्त माहौल में व्यापार करने के साथ पुख्ता सुरक्षा का भरोसा दिया। उन्होंने व्यापारियों से बेखौफ होकर व्यापार करने को कहा तथा लोगों से अपील करते हुए कहा कि किसी अपराधी से डरने के बजाय उसकी जानकारी पुलिस को दें।

उन्होंने व्यापारियों से रंगदारी नही देने की अपील की। उन्होंने भरोसा दिलाया की हर् परस्थिति में धनबाद पुलिस व्यापारियों की सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध है। एसएसपी ने कहा कि जरूरत पड़ने पर व्यापारियो को सुरक्षा प्रदान की जाएगी। इच्छुक व्यापारी अगर सुरक्षा के मद्देनजर आर्म्स लाइसेंस के लिए आवेदन देते हैँ तो उस पर भी विचार पर लाइसेंस निर्गत करने की कार्रवाई की जाएगी।

एसएसपी ने व्यापारियों से अपील करते हुए दुकान के बाहर अतिक्रमण हटाने, दुकान के अंदर और बाहर की दिशा में सीसीटीवी कैमरा लगाने, कैश काउंटर पर मोशन सेंसर लगाने, इंफ्रारेड कैमरा का इस्तेमाल करने, काम करने वाले कर्मचारियों की पहचान सुनिश्चित कराने, दुकान व प्रतिष्ठान के बाहर लाइट की व्यवस्था करने की बात।कही।

व्यापारियों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने समाज से अपराध को ख़त्म करने की दिशा में सहयोग की अपील करते हुए आसपास अवैध शराब की बिक्री, जुआ, लॉटरी, नशे के कारोबार समेत अन्य आपराधिक गतिविधियों से जुड़ी सूचनाएं पुलिस को देने की बात कही। दवा दुकान में डॉक्टर की पर्ची के बिना दवा नही देने की अपील करते हुए नशाखोरी को बढ़ावा देने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की बात कही गई।

उन्होंने कहा कि जल्द ही थाना स्तर पर एक समन्वय समिति का गठन किया जाएगा जिसमे जुड़े व्यापारी और थाना के बीच नियमित बैठक कर समस्याओं का निपटारा किया जाएगा। उन्होंने व्यापारियों से पुलिस के साथ टीम बनाकर रात्रि गशत में योगदान देने को कहा। एसएसपी ने सभी चैम्बर से क्षेत्र में पेट्रोलिंग के लिए बाइक मुहैया कराने की अपील करते हुए सभी चैम्बर के लिए स्थानीय स्तर पर बीट आफिसर नियुक्त करने के साथ पेट्रोलिंग के लिए जवानो की संख्या को बढ़ाने का भरोसा भी दिया।

एसएसपी ने किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधियों, गोपनीय सूचना व अन्य समस्याओं की जानकारी पुलिस को डायल 112 के तहत देने की बात कहते हुए उनकी पहचान को गुप्त रखने का भरोसा दिलाया। आने वाले त्योहार के मद्देनजर उन्होंने सभी से सुरक्षा के तहत विशेष सतर्कता बरतने को कहा साथ ही सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से पुलिस को जानकारी दिए बिना भारी मात्रा में रुपये लेकर न चलने की अपील भी की गई।

बैठक में एसएसपी हृदीप पी जनार्दनन, सिटी एसपी अजीत कुमार, डीएसपी विधि व्यवस्था दीपक कुमार, डीएसपी मुख्यालय वन शंकर कामती, डीएसपी ट्रैफिक अरविंद सिंह, समेत सभी चैम्बर से जुड़े पदाधिकारी व व्यापारीक प्रकोष्ट के प्रतिनिधि शामिल हुए।