इंग्लैंड में रहने वाली महिला से 29.94 लाख की ठगी करने वाला साइबर अपराधी गिरफ्तार, झारखण्ड सीआईडी ने दिल्ली से दबोचा…

 

राँची।झारखण्ड सीआईडी के साइबर क्राइम ब्रांच ने दिल्ली में छापेमारी कर एक शातिर साइबर ठग को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार साइबर अपराधी ने इंग्लैंड में रहने वाली एक राँची की महिला से इन्वेस्टमेंट डबल करने का झांसा देकर ठगी को अंजाम दिया था।एनआरआई महिला से साइबर ठगी मामले में सीआईडी की साइबर सेल ने कार्रवाई करते हुए ठग को धर दबोचा है।साइबर ठग रवि द्विवेदी की गिरफ्तारी दिल्ली से की गई है। हालांकि वह मूल रूप से झारखण्ड के गढ़वा का रहने वाला है एनआरआई महिला से इन्वेस्टमेंट डबल करने का लालच देकर ठगी की गई थी।इस सम्बंध में गुरूवार को प्रेसवार्ता में सीआईडी के डीजी अनुराग गुप्ता ने बताया कि साइबर ठगों ने पहले महिला को छोटे-छोटे इन्वेस्टमेंट पर पैसे डबल करके दिए और फिर 29.94 लाख मोटी रकम इन्वेस्टमेंट के लिए लिया और फेक वेब पेज बनाकर इन्वेस्टमेंट को बढ़ते क्रम में दिखा कर ठगी को अंजाम दिया।

डीजी अनुराग गुप्ता ने बताया कि पहली बार साइबर कुली और चाइनीज कंपनी के बीच कमिशन के लिए काम करने वाला रवि गिरफ्तार किया गया है।जांच के दौरान यह बात सामने आई है कि रवि के एकाउंट से 2 करोड़ 40 लाख का एक दिन में ट्रांजेक्शन हुआ था।

चाइना के एप, हर समय दिखता है कि मुनाफा हो रहा है:

दरअसल https://sqeaviuicopj.shop चीन से संचालित किया जाता है, इस लिंक में निवेश करने वाला व्यक्ति जब भी अपने पैसे की स्थिति के बारे में देखा है तब तक उसे मुनाफा ही दिखाई देता है। इसी का झांसा देकर चाइनीज साइबर अपराधी भारत में अपने साइबर एजेंट से ठगी का काम करवा रहे हैं।इस लिंक के माध्यम से जितने पैसे की ठगी की गई है उन सभी पैसे को, जर्मनी हांगकांग, जापान और चीन के बैंक खातों में ट्रांसफर किया गया है।ठगी के लिंक का सर्वर भी चीन का ही है।