भाकपा माओवादी के 10 लाख के इनामी बच्चन दा गिरिडीह पुलिस के समक्ष किया सरेंडर, छह दर्जन से अधिक मामला है दर्ज …

गिरिडीह।झारखण्ड के गिरिडीह पुलिस के समक्ष नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के जोनल कमेटी सदस्य 10 लाख के इनामी रामदयाल महतो उर्फ बच्चन दा ने आत्मसमर्पण कर दिया है।जानकारी मिली है कि बच्चन ने रविवार को गिरिडीह के मधुबन में सरेंडर किया है।अभी बच्चन से पुलिस पूछताछ कर रही है।

बताया जाता है कि पारसनाथ के तराई वाले इलाके में नक्सलियों के खिलाफ गिरिडीह एसपी दीपक कुमार शर्मा के नेतृत्व में लगातार अभियान चलाया जा रहा था पुलिस व सुरक्षा बल के इस अभियान से नक्सली बैकफुट पर थे।दूसरी तरफ बच्चन से सरेंडर करवाने के लिए गिरिडीह पुलिस के द्वारा लगातार उसके परिवार से भी संपर्क किया जा रहा था। बच्चन के परिवार वालों को झारखण्ड सरकार की आत्मसमर्पण नीति की भी लगातार जानकारी दी जा रही थी।सरकार की आत्मसमर्पण नीति से प्रभावित होकर अंततः बच्चन ने सरेंडर करने का निर्णय लिया।

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बच्चन के खिलाफ राज्य के विभिन्न स्थानों में 6 दर्जन से अधिक मामला दर्ज है। बच्चन पिछले कई दशक से संगठन के लिए काम करता रहा है और क्षेत्र में नक्सली संगठन को मजबूती प्रदान करने का भी काम करता रहा है।यहां बता दें कि बच्चन दा उर्फ रामदयाल महतो मधुबन थाना क्षेत्र के पिपराडीह का रहने वाला है।

इधर यह भी बताया जाता है कि बच्चन की तबियत लगातार खराब चल रही थी।ढलती उम्र और लगातार तबियत खराब रहना भी बच्चन के आत्मसमर्पण का कारण बना है।इस मामले को लेकर कई दफा गिरिडीह पुलिस से संपर्क किया गया लेकिन आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी।