चुटिया थाना प्रभारी ने 100 किमी छानी उड़ीसा में खाक,तीसरे दिन मिली पुलिस को बड़ी सफलता,दो बजे रात में बच्चा के पास पहुँची पुलिस…पढ़िए बच्चा चोर की कहानी, चोरी करने वाले कि जुबानी….

 

झारखण्ड न्यूज Exclusive

राँची।राँची रेलवे स्टेशन से चुराए गए 9 माह के बच्चे शुभम लोहरा की चोरी की गुत्थी एसएसपी के निर्देश पर सिटी एसपी के द्वारा बनाई गई पुलिस टीम ने सुलझा ली है। बच्चों को चुराने वाले गिरोह के तीन सदस्यों सहित कुल पांच को राँची पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों में चोर गिरोह के कटक मालगोदाम निवासी राधा साहू (38), उसका दूसरा पति पुरुलिया बंगाल निवासी अमित सनातन (36),महिला का बेटा टिक्की उर्फ सुनील (18) और बच्चा खरीदने वाली महिला ब्रह्मपुर ओड़िसा निवासी नुदरत जहां (37) और सुहाना बेगम (22) शामिल है।

60 हजार नगद मिला था,बच्चा चोरी करने वाले को 58 हजार ऑनलाइन दिया

पुलिस को पूछताछ में जानकारी मिली की 58500 रुपए में राधा साहू ने शुभम को चोरी करने के बाद बच्चे को नुदरत को बेचा था। नुदरत को पहले सुहाना ने संपर्क किया था। उसने बताया था कि उसकी बड़ी गोतनी को औलाद नहीं है। इसलिए उसे एक बच्चा चाहिए। इसके बाद नुदरत ने चोर गिरोह की सदस्य राधा से संपर्क किया। उसे एक बच्चा देने के लिए सुहाना ने कहा। राधा तैयार हो गई और अपने पति अमित पाल व बेटे के साथ मिलकर योजना बनाई। फिर तीनों राँची रेलवे स्टेशन आ गए।राँची रेलवे स्टेशन पर तीनों ने मिलकर पहले ऐसे छोटे बच्चे की तलाश शुरू की जिसे चुराया जा सकता था। इसके बाद स्टेशन के पास ही आराम कर रहे लातेहार के गारू इलाके के रहने वाले प्रदीप लोहरा, उसकी पत्नी मीना और उनके साथ खेल रहा 9 महीने के बच्चे शुभम को देखा। तीनों ने मिलकर उसे टारगेट किया और उसके पास आकर बैठक गए। राधा महिला थी, इसलिए उनपर कोई शक नहीं हुआ। तीनों ने उनके बातचीत करना शुरू किया। काफी देर तक तीनों वहां बैठकर उनसे घुल मिल गए।

चाय में नशीला पदार्थ मिला दिया

पूछताछ में राधा ने बताया कि प्रदीप लोहरा अपनी पत्नी के लिए कुछ खाने का सामान लाने गया। मौका पाकर राधा ने एक कप चाय लाया और मीना को उसमें नींद की दवा डाल पिला दी। मीना को झपकी आ गई। वह सो गई। इसी का फयादा उठा राधा, अमित और उसके बेटा तीनों ने मिलकर शुभम को चुराया और लेकर राँची रेलवे स्टेशन से भाग निकले।

हटिया रेलवे स्टेशन के पास छुप गया

तीनों बच्चा चोरी करने के बाद वहां से तीनों भाग कर पहले हटिया रेलवे स्टेशन पहुंचे। वहां काफी देर तक बच्चे के साथ रहे, फिर उड़ीसा के लिए खुलने वाली शाम की ट्रेन तपस्विनी एक्सप्रेस पकड़ नुदरत के गांव पहुंच गए। वहां नुदरत को बच्चा सौंपा दिया। बच्चे के लिए नुदरत ने ही 58500 रुपए राधा के पति अमित को ऑन लाइन ट्रांसफर किए थे।पुलिस जांच में जुटी है कि नुदरत ने जो बताई की उसे 60 हजार सुहाना के गौतनी ने दी थी।लेकिन पुलिस पता लगा रही है कि बच्चा खरीदने में ढाई लाख से ज्यादा में सौदा हुआ था या नहीं। पूछताछ जारी है।

राधा के पहले पति की हो चुकी है मौत, दूसरा पति है अमित

राधा ने पूछताछ में बताया कि उसके पहले पति की मौत हो चुकी है। उसका दूसरा पति अमित है।उसके साथ वह काफी दिनों से रह रही है। अमित उड़ीसा के कटक में ही एक होटल में काम करता है। वहीं उसका एक बेटा पहले पति से है।अमित ने बच्चा चुराने के लिए उड़ीसा से अपने होटल से चार दिनों की छुट्टी लेकर निकला था। उसने अपने होटल में झूठ बोला था कि उसे कुछ जरूरी काम है इसलिए उसे छुट्टी चाहिए।

नुदरत ने राधा से मिलकर बच्चा उपलब्ध कराने कही थी

नुदरत ने बताया है कि उनके गांव की सुहाना की गौतनी की कोई औलाद नहीं है। 14 साल शादी के बाद भी उसकी गौतनी को कोई बच्चा नहीं हुआ है।जो बैंगलोर में रहती है।उसी को एक बच्चा चाहिए था।नुदरत के अनुसार सुहाना की बूढ़ी सास ने बच्चा उपलब्ध कराने कहा और कहा कि तुम्हे भी पैसा मिलेगा।उसके बाद उसने राधा और अमित से सम्पर्क कर बच्चा चोरी कर लाने के लिए अमित और राधा से कहा।उसके लिए अमित ने अपनी पत्नी और सौतेले बेटे के साथ प्लान बनाकर राँची पहुँच था।

तीन महीने पहले शादी हुई थी, बच्चा चोरी के आरोप में गिरफ्तार

सुहाना बेगम ने बताया की उसकी शादी तीन महीने पहले हुई है।उन्हें नहीं मालूम कि बच्चा चोरी की है या नहीं।बताया कि उनकी सास ने कहा की एक लावारिश बच्चा नुदरत लेकर आई उसे लेकर घर आया जाना उसके बाद वो स्कूटी से नुदरत के पास पहुँची और बच्चे को लेकर घर आई थी।सुहाना ने बताया कि उसने सास से पूछा भी तो उन्होंने लावारिश बच्चा बताया और कहा बच्चे को उसकी बड़ी बहू पालन पोषण करेगी।हलांकि सुहाना पूछताछ में बार बार बयान भी बदल रही थी।जबकि चोरी के बच्चे को उसने ही नुदरत के साथ मिलकर घर ले गई थी।

सुहाना ने अपने पड़ोसियों को बताया बच्चा लावारिश था इसलिए लाया

सुहाना के घर जब बच्चा देकर नुदरत चली गई तो आसपास के लोगो ने उसे देखा को उसपर शंका हुई। पड़ोसियों की शंका को मिटाने के लिए सुहाना ने उन्हें कहा कि बच्चा लावारिश उन्हें िमला है। इसलिए उसे लेकर वह अपने घर आई है। किसी तो इस बात की जानकारी नहीं होने दी की बच्चा चोरी का है।वही सुहाना के घर बच्चे का मुंडन भी करा दिया ताकि बच्चा पहचान में ना सके। लेकिन जब रात को दो बजे उनके घर पुलिस पहुंची और बच्चा ढूंढने लगी तो आसपास के लोगो को इसकी जानकारी मिल गई कि बच्चा चोरी का है।

थानेदार ने देर तक बाइक से कई किलोमीटर पीछा किया

बच्चा बरामदगी मामले में राँची के चुटिया थाना प्रभारी सह इंसपेक्टर उमा शंकर ने बड़ी भूमिका निभाई।उड़ीसा के कटक में चार दिनों तक करीब 100 किलोमीटर का एरिया को कभी पैदल, कभी बाइक और कभी कार से छान मारा फिर राँची पुलिस को सफलता मिली है।बताया जाता है कि जब थाना प्रभारी टेक्निकल और मानवीय सूचना पर कटक पहुँचे तो उन्होंने तीनों बच्चा चोर को पकड़ने के लिए पहले दो दिन तक रात दिन छापेमारी की लेकिन कोई सफलता नहीं मिला।तीसरे दिन उन्हें जानकारी मिली कि तीनों बच्चा चोर कटक के मालगोदाम थाना क्षेत्र में रहता है।उसके बाद पुलिस की टीम को वहां पहुंचने से पहले तीनों आरोपी फरार हो गया।उसके बाद थाना प्रभारी ने स्थानीय थाना की सहायता से बाइक से पीछा शुरू किया लेकिन तीनों भाग निकला।उसके बाद तीनों को 50 किलोमीटर दूर एक रेलवे स्टेशन के पास रेलवे पुलिस की सहायता से राँची पुलिस ने दबोचा।

रात 2 बजे नुदरत के घर पहुँचीं पुलिस

पुलिस के गिरफ्त में आए पति पत्नी और बेटा से जब पुलिस ने बच्चा के बारे में पूछा तो पहले आनाकानी की लेकिन पुलिस ने जब कड़ाई से पूछताछ की तो बताया की बच्चा को नुदरत को दिया है।उसके बाद चुटिया थाना प्रभारी उमाशंकर,उनके अंगरक्षक शशि भूषण,महिला सिपाही निक्की वैली मिंज और स्थानीय थाना पुलिस रात 2 बजे नुदरत के घर पहुंची।रात में पुलिस को देखकर नुदरत जहां ने बच्चा चोरी में हाथ होने से पहले इनकार कर दी।पुलिस से ही सवाल करने लगी रात में कैसे आ गए।जब 58 हजार ऑनलाइन ट्रान्सफ़र करने और कई बार अमित राधा से बातचीत का रिकार्ड दिया तो उसने कबूल किया कि बच्चा को 100 दूरी पर सुहाना को दी है।

नुदरत को लेकर पुलिस सुहाना के घर पहुँची

नुदरत को लेकर पुलिस जब सुहाना के घर रात में पहुँचीं तो सुहाना ने पहले बच्चा उसके पास होने से इनकार की।जब नुदरत को पुलिस सामने लाया।नुदरत ने बताया कि मैंने बच्चे को सुहाना को दी।उसके बाद सुहाना बच्चे को लेकर घर से बाहर आई।सकुशल बच्चे को देखकर थाना प्रभारी सहित अन्य पुलिसकर्मियों ने राहत की सांस ली।

गोद में बच्चे को लेकर थाना प्रभारी इतने खुश हुए लगा उनका बच्चा मिल गया…

छापेमारी के दौरान वहां गए एक पुलिस वाले ने बताया कि जब बच्चा सकुशल बरामद हुआ और थाना प्रभारी उमाशंकर ने बच्चे को गोद में लिया तो उनका चेहरा देखने लायक था।लग रहा था कि उनका बच्चा उन्हें मिल गया है।थाना प्रभारी ने रात में ही राँची में वरीय पुलिस अधिकारी को बच्चे के सकुशल बरामदगी की सूचना दी।बच्चे की बरामदगी और बच्चा चोर पकड़ने में कटक पुलिस,रेलवे पुलिस की महत्वपूर्ण भूमिका रही।थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर उमाशंकर

डीजी सर,राँची पुलिस,सामाजिक कार्यकर्ता और मीडिया को धन्यवाद-प्रदीप लोहरा

बरामद बच्चे के साथ प्रदीप

प्रदीप लोहरा ने आज चुटिया थाना में झारखण्ड न्यूज को बताया कि जब रेलवे स्टेशन से उसका 9 माह का बेटा शुभम गायब मिला तो पहले उसे समझ में नहीं आया क्या करें।पत्नी को जब जानकारी मिली तो बेहोश हो गई।इधर उधर वो दौड़ने लगा। उसके बाद उन्होंने रेलवे पुलिस को जानकारी दी।लेकिन रेलवे पुलिस ने कहा स्टेशन के बाहर हुआ ये मामला चुटिया थाना का है।फिर वो पत्नी को उसी हालत में छोड़कर चुटिया थाना पहुँचे और थाना प्रभारी को बताए।प्रदीप ने कहा कि थाना प्रभारी ने तुरन्त टीम भेजे और खुद भी सीसीटीवी फुटेज खंगालने लगे।सीसीटीवी में दिखाई दिया कि उसके साथ जो औरत और युवक घंटों बातचीत कर रहा था।वही बच्चे को लेकर जा रहा है।उसके तो होश उड़ गए।वहीं दूसरे दिन जब थाना प्रभारी चुनाव ड्यूटी में कहीं चले गए थे।लाल घेरे में तीनों बच्चा चोर,

प्रदीप ने बताया कि दूसरे दिन सूचना मीडिया को मिली।किसी ने उन्हें झारखण्ड न्यूज के नम्बर दिया और कहा बात कीजिये फिर आपका फोन आया और आपके  पहल पर चाइल्ड राईट्स फाउंडेशन के सचिव बैजनाथ कुमार की मदद से सीआईडी डीजी सर से मुलाकात कर जानकारी दी।उन्होंने आश्वासन दिए कि बच्चे को जरूर ढूंढ निकाला जाएगा।

प्रदीप लोहरा ने बताया कि तीन दिन रेलवे स्टेशन पर दोनों पति पत्नी भटकता रहा है।उसके बाद तीसरे दिन चुटिया थाना पुलिस ने कहा कि आपको उड़ीसा जाना है।उसके बाद दोनो पति पत्नी उड़ीसा के कटक पहुँचे।वहां बेटा को देखकर बहुत खुशी हुआ।प्रदीप ने कहा कि डीजी सर,राँची पुलिस,सामाजिक कार्यकर्ता और मीडिया को धन्यवाद दिया है।कहा सभी का प्रयास से मेरा बेटा हमको मिल गया।बता दें प्रदीप पत्नी के साथ आज थाना परिसर में ही रुके है।सीडब्ल्यूसी के समझ बयान और अन्य कानूनी कारवाई के बाद बच्चे को कानूनी रूप से  पुलिस कल सौंप देंगे। उसके बाद लातेहार के गारू चले जाएंगे।

थाना प्रभारी के अनुसार बच्चा चोरी मामले में पुलिस की जांच जारी है।गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ की जा रही है।पुलिस सभी से जानकारी जुटा रही है।ख़ासकर तीनों(पति पत्नी और बेटा) से पूछताछ कर रही है कि अबतक कितने बच्चे की चोरी की। इसमें और लोगों की गिरफ्तारी हो सकती है।

रिपोर्ट:रोहित सिंह, राँची