झारखण्ड में ईडी की बड़ी कार्रवाई:राँची से लेकर चाईबासा तक आईएएस व मंत्री से जुड़े लोगों के ढेड़ दर्जन से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी…

 

राँची।झारखण्ड में पेयजल स्वच्छता विभाग में जल जीवन मिशन घोटाले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को बड़ी कार्रवाई की है। सोमवार को ईडी की टीम ने आईएएस मनीष रंजन और मंत्री मिथिलेश ठाकुर से जुड़े लोगों के राँची से लेकर चाईबासा और जमशेदपुर तक कुल 20 ठिकानों पर छापेमारी की है।जिनमें मंत्री के भाई, निजी पीएस और कई विभागीय इंजीनियर्स शामिल है।गौरतलब है कि सोमवार की सुबह एक साथ ईडी की टीम एयरपोर्ट रोड स्थित ईडी ऑफिस से निकलकर अलग-अलग ठिकानों पर पहुंचकर तलाशी अभियान शुरू की

इन ठिकानों पर हुई छापेमारी

◆हरेंद्र कुमार 56 सेट,डोरंडा क्वार्टर नंबर 118/ 24

◆विनय कुमार ठाकुर, मंत्री के भाई, अमला टोला, एक्सिस बैंक के पास, चाईबासा

◆आईएएस अधिकारी मनीष रंजन जवाहर नगर कांके और उनकी बहन के आवास हरिहर सिंह रोड स्थित शिवेशवरी एनक्लेव ब्लॉक बी

◆निरंजन कुमार ,क्षेत्रीय मुख्य अभियंता, बंसल प्लाजा, फ्लैट नंबर ई 402,स्टेशन रोड और रातू रोड स्थित सरकारी आवास

◆प्रभात कुमार सिंह, मुख्य अभियंता, सीडीओ, हरमू हाउसिंग कॉलोनी, सहजानंद चौक के पास

◆चंद्रशेखर ,कार्यपालक अभियंता, चंद्रकला अपार्टमेंट फ्लैट नंबर 301, विकास नगर रोड नंबर 2 हेसाग,हटिया

◆राधेश्याम रवि,कार्यपालक अभियंता,सुंडील, कमड़े,रातू

◆रघुनंदन प्रसाद शर्मा एल,पूर्व मुख्य अभियंता,विजया गार्डन, बारीडीह कॉलोनी, जमशेदपुर

◆विजय अग्रवाल,इंद्रपुरी, रातू रोड, राँची

◆संतोष रंजन उर्फ संतोष कुमार, निलंबित रोकड़ पाल, जग्गी कंपाउंड,गोसाईं टोली चुटिया राँची

◆मनोज कुमार, ग्रीन व्यू हाइट्स डी 1002, लालू खटाल रोड, बारियातू

◆संजय कुमार सिंह, बोधराज एनक्लेव,फ्लैट नंबर ई 1 ,अनंतपुर,ओवरब्रिज राँची

◆सुनील कुमार सिन्हा, सार्थक रीजेंसी, फ्लैट नंबर एचडी 308, पीस रोड,बीआईटी एक्सटेंशन के पीछे लालपुर

◆मानस कुमार, खेमका रीजेंसी,फ्लैट नंबर 4 बी, ब्लॉक ए, कांके रोड,राँची

◆विभोर सिंघानिया, कंचन विला अपार्टमेंट, फ्लैट नंबर 4A कांके रोड, लेक एवेन्यू रिलायंस मार्ट के पास राँची

◆वेदांत खिरवार, सदर बाजार, चाईबासा

चाईबासा में मंत्री के भाई और उनके बिजनेस पार्टनर के घर भी ईडी रेड

ईडी की टीम सोमवार की सुबह से मंत्री मिथिलेश ठाकुर के भाई विनय ठाकुर और उनके बिजनेसमैन पार्टनर वेदांत खिरवार के ठिकानों पर छापेमारी की जानकारी के मुताबिक, ईडी की टीम करीब ढाई बजे रात में ही चाईबासा पहुंच गयी थी> ईडी की टीम सबसे पहले अमला टोला स्थित मंत्री के भाई विनय ठाकुर के आवास पर पहुंची और सुबह चार बजे से उनकी आवास में छापेमारी शुरू की। विनय ठाकुर से पूछताछ के बाद उनके बिजनेस पार्टनर मधु बाजार निवासी वेदांत खिरवार के यहां भी एक टीम छापेमारी करने गयी।वहीं वेदांत खिरवार के गोदाम की भी तलाशी ली।

मंत्री के पीएस के घर ताला तोड़कर घुसी ईडी की टीम

मंत्री मिथिलेश ठाकुर के पीएस हरेंद्र सिंह के छप्पन सेट डोरंडा स्थित आवास में ताला तोड़ ईडी घुसी।राँची पुलिस की मौजूदगी में घर का ताला तोड़ा गया।ताला तोड़ने का वीडियो रिकॉर्डिंग किया गया। ताला तोड़ने के बाद ईडी की चार अधिकारी अंदर घुसी।चाभी बनाने वाले मिस्त्री को भी बुलाया गया।उसके बाद अंदर के कई ताला का चाभी बनवाकर खोला गया।

पूरा मामला जल जीवन मिशन से संबंधित है। जिसे लेकर एक एफआईआर राँची के सदर थाने में दर्ज किया गया था। बता दें की ये पूरा मामला 23 करोड़ की अवैध निकासी से जुड़ा है और इस मामले में एक आरोपी संतोष कुमार की गिरफ्तारी राँची पुलिस के द्वारा को गई थीं। जो की कैशियर के पद पर अनुबंध कर्मी के तौर पर कार्यरत था। वही इस मामले को लेकर ईडी ने पूर्व दिनो में ईसीआर दर्ज की गई थी। और अब इसी मामले में ईडी के अधिकारी दबिश दे रहे है। आज अहले सुबह से ही ईडी के अधिकारी अपनी दबिश विभिन्न जगहों पर दी है।जिसमें राज्य सरकार के पेयजल मंत्री मिथिलेश ठाकुर के भाई विनय ठाकुर, आईएएस मनीष रंजन, मनीष रंजन को बहन के साथ साथ कांट्रेक्टर विजय अग्रवाल,मंत्री मिथलेश ठाकुर के पीएस हरेंद्र सिंह और कई इंजीनियर के यहां दबिश दी गई है।