Ranchi:भारत निर्वाचन आयोग की टीम ने तैयारियों की समीक्षा, कहा- समय पर होगा झारखण्ड विधानसभा चुनाव,दिए कई दिशा-निर्देश…

 

राँची।झारखण्ड में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त की अध्यक्षता में हुई दो दिन की मैराथन बैठक के बाद भारत निर्वाचन आयोग ने राज्य में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के निर्देश दिए हैं। दो दिवसीय झारखण्ड दौरे पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में आई भारत निर्वाचन आयोग की टीम ने विधानसभा चुनाव तैयारी की समीक्षा के बाद यह निर्देश दिया है।

https://x.com/ceojharkhand/status/1838451320899961205?s=08

PN-138- JHARKHAND Review

राँची में हुई इस समीक्षा बैठक के बाद दिल्ली रवाना होने से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त ने मीडियाकर्मियों से बात की। उन्होंने कहा कि हर हाल में चुनाव शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से होगा, इसमें किसी तरह की संलिप्तता अधिकारियों एवं अन्य कर्मियों की पाई जाएगी तो उन्हें बख्सा नहीं जाएगा।राज्य के चार जिलों खासकर चतरा, राँची, खूंटी, लातेहार में ड्रग्स एवं अन्य मादक पद्धार्थ की आवाजाही रोकने का सख्त निर्देश देते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव के दौरान इस तरह की गतिविधि के जरिए प्रलोभन देने पर रोक लगाया जाएगा।मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि आयोग चुनाव कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है हम लोगों की तैयारी हमेशा रहती है।

ये निर्देश दिए-
–सभी जिले अपने यहां की स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप सर्वश्रेष्ठ प्रयास करते हुए स्वतंत्र एवं निष्पक्ष विधानसभा चुनाव की कार्रवाई करने हेतु लग जाएं।

–इस बार मतदान प्रतिशत में अपेक्षा से अधिक वृद्धि हो, इसके लिए सभी जिलों को अपने मतदाताओं के साथ स्थानीय जुड़ाव के साथ सकारात्मक रणनीति बनाकर काम करना होगा।
–झारखण्ड की स्थानीय कला, संस्कृति, खेल, परंपरा आदि की मदद से दूरदराज के लोगों तक जुड़ें तथा उन्हें लोकतंत्र में सहभागिता हेतु प्रेरित करें।अधिक से अधिक local influencers को चुनाव ambassadors के रूप में जोड़ते हुए उनका बेहतर सहयोग प्राप्त किया जा सकता है।
–संथाल, हो, नागपुरी, मुंडारी आदि जनजातीय इलाकों में स्थानीय कला संस्कृति (जैसे सोहराय पेंटिंग, पायका नृत्य आदि) की मदद से ग्रामीण मतदाताओं के बीच निर्वाचन जागरूकता को प्रभावी बनाया जा सकता है।
–नेतरहाट विद्यालय जैसे स्थानीय प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्थानों के पूर्व-छात्रों का भी मतदान जागरूकता में उपयोग किया जा सकता है
–झारखण्ड की आदिम जनजाति (PVTG) समुदाय के हर एक घर तक निर्वाचन तंत्र की पहुंच बनानी होगी।इन क्षेत्रों में समावेशी निर्वाचन (inclusive election) की दिशा में local connect के साथ काम करना होगा।

समय पर होगा झारखण्ड में विधानसभा चुनाव, बार्डर होंगे सील

झारखण्ड में समय पर विधानसभा चुनाव होने की बात करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि बुधवार को जम्मू कश्मीर का दूसरे चरण का चुनाव है उसके बाद महाराष्ट्र दौरे पर चुनाव आयोग की टीम जाएगी। झारखण्ड में ससमय चुनाव होगा। उन्होंने कहा कि एनफोर्समेंट एजेंसी को भी फ्री एंड फेयर इलेक्शन के लिए स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं साथ ही सीमावर्ती राज्यों के बॉर्डर को सील करने के आदेश दिए गए हैं, जिससे किसी तरह की आपत्तिजनक आवाजाही नहीं हो।

2024 के लोकसभा चुनाव राज्य में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ है। इस हिसाब से प्रशासन की तैयारी अच्छी है अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि चुनाव के वक्त में आरोप प्रत्यारोप का दौर चलता है।इससे अलग रहकर अपने कार्यों पर अडिग रहें और राज्य में हर हाल में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव कराएं।अधिकारियों के खिलाफ अगर कोई आरोप लगते हैं और वह सही पाया जाता है तो उनके उपर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

रोल टू पोल चुनाव आयोग का लक्ष्य- मुख्य चुनाव आयुक्त

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव को लेकर अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं। रोल टू पोल के तहत मतदाता सूची साफ सुथरी हो इसके अलावा राजनीतिक दलों को चुनाव प्रचार के लिए निर्धारित समय मिले और मतदान केंद्र पर वोटर को सारी सुविधाएं मिले। इसके लिए अधिकारियों को विस्तार से बताया गया है।चुनाव आयोग इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए गंभीर है।

राजनीतिक दलों की मांग पर आयोग के द्वारा सभी मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी मुहैया कराए जाएंगे साथ ही कुछ जगहों से शिकायत मिली थी कि 2 किलोमीटर के अंदर मतदान केंद्र नहीं है, वहां भी मतदान केन्द्र मुहैया कराया जाएगा। पोस्टल बैलेट की काउंटिंग सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से होगी जिसके रिकॉर्ड रखे जाएंगे। मतदाता जागरूकता अभियान के लिए झारखण्ड की कला संस्कृति आधारित पिक्चर वीडियो बनाकर वोटर को जागरूक करने को कहा गया है।यह राज्य कला संस्कृति और खेल में समृद्ध है।इसका सदुपयोग किया जा सकता है नेशनल प्लेयर्स को इसमें लगाकर मतदाताओं को जागरूक करने को कहा गया है।