झारखण्ड में इंटरनेट सेवा बंद कर कड़ी निगरानी के बीच 823 केंद्रों पर हो रही जेएससीसी सीजीएल की परीक्षा..

 

 

राँची।झारखण्ड इंटरनेट सेवा बंद कर कड़ी निगरानी के बीच 823 केंद्रों पर शनिवार को झारखण्ड सामान्य स्नात्तक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता (जेएसएससी सीजीएल) की परीक्षा सुबह साढ़े आठ बजे से शुरू हो हुई। सीजीएल परीक्षा को लेकर सभी परीक्षा केंद्रों में बड़ी संख्या में जवानों की तैनाती की गयी है। साथ ही दंडाधिकारी भी तैनात है. इधर अभ्यर्थी सुबह 5:30 से ही केंद्रों पर पहुंचना शुरू हो गये थे.कड़ी सुरक्षा और जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद अभ्यर्थियों को केंद्र के अंदर दाखिल कराया गया

झारखण्ड सरकार ने जेएसएससी सीजीएल की परीक्षा निष्पक्ष और कदाचार मुक्त कराने को लेकर एक और कदम उठाया है। राज्य में 21 और 22 सितंबर को सुबह 8 बजे से लेकर 1:30 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद करने का आदेश दिया।गृह विभाग ने इस संबंध में शुक्रवार की देर रात आदेश जारी कर दिया गया था।आदेश की कॉपी में इस बात की जिक्र की गयी है कि 21 और 22 सितंबर को राज्य के सभी 24 जिलों में 823 परीक्षा केंद्रों पर करीब 6 लाख 40 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। इस परीक्षा के जरिये राज्य सरकार के अलग-अलग विभागों के लिए महत्वपूर्ण रिक्त पद भरे जाने हैं। लिहाजा राज्य सरकार की प्राथमिकता है कि यह परीक्षा निष्पक्ष और कदाचारमुक्त संपन्न हो।

बता दें कि 21 और 22 सितंबर को आयोजित होने वाली जेएसएससी सीजीएल की परीक्षा तीन पालियों में हो रही है। पहली पाली की परीक्षा सुबह साढ़े आठ से साढ़े दस बजे तक होगी।वहीं दूसरी पाली की परीक्षा 11:30 से 1:30 और तीसरी पाली की परीक्षा तीन बजे से शाम पांच बजे तक होगी।यह परीक्षा इससे पहले भी आयोजित की गयी है। 28 जनवरी को परीक्षा का आयोजन भी किया गया था।लेकिन प्रश्नपत्र लीक होने के कारण इस परीक्षा को रद्द कर दिया गया था।वहीं 4 फरवरी को होनी वाली परीक्षा को स्थगित कर दी गयी थी।

इन पदों पर होनी है नियुक्ति
–सहायक प्रशाखा पदाधिकारी : 863
–कनीय सचिवालय सहायक : 335
–प्लानिंग असिस्टेंट : 05
– श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी : 182
–बैकलॉग पद -कनीय सचिवालय सहायक : 8
–प्रखंड कल्याण पदाधिकारी : 195
–प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी : 252
–अंचल निरीक्षक : 185