राजधानी राँची में ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए SQRT की तैनाती,नियम तोड़ा तो….

राँची।राजधानी राँची में ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर और ट्रैफिक नियमों का कड़ाई से पालन करवाने के लिए स्पेशल क्विक रिस्पांस (एसक्यूआरटी) टीम तैनात की गई है।बाइक सवार ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को दिनभर भ्रमणशील रहते हुए राँची की ट्रैफिक दुरुस्त रखने की जिम्मेदारी दी गई है।ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर ट्रैफिक पुलिस लगातार आलोचनाएं झेल रही हैं। झारखण्ड हाईकोर्ट तक ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर कई बार पुलिस को फटकार लगा चुका है और कई तरह के आदेश भी दी गए हैं।ऐसे में राँची पुलिस के वरीय अधिकारी भी यही चाहते हैं कि किसी भी तरह से राजधानी राँची की ट्रैफिक व्यवस्था को पटरी पर लाया जाए।

ऐसे में राँची डीआईजी अनूप बीरथरे और एसएसपी चंदन कुमार सिन्हा की पहल पर ट्रैफिक को कंट्रोल करने लिए अब स्पेशल क्विक रिस्पांस टीम को ऑन किया गया है।मंगलवार को राँची डीआईजी और एसएसपी ने स्पेशल क्विक रिस्पांस टीम को हरी झंडी दिखाकर शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को नियंत्रित करने के लिए रवाना किया।

डीआईजी अनूप बीरथरे ने बताया की राज्य के डीजीपी अनुराग गुप्ता के निर्देश पर 10 बाइक की एक स्पेशल टीम बनाई गई है।डीजीपी के आदेश पर राँची एसएसपी ने टीम गठित की है, जिसे स्पेशल क्विक रिस्पांस टीम का नाम दिया गया है। इसके लिए 20 पुलिस कर्मियों को चयनित किया गया है।चयनित पुलिस कर्मियों को वायरलेस और सायरन युक्त 10 बाइक दी गई है। एक बाइक पर दो पुलिसकर्मी बैठ कर ट्रैफिक को नियंत्रण करने का काम करेंगे। डीआईजी के अनुसार शहर में अगर कहीं भी बहुत ज्यादा जाम की स्थिति होगी,वहां तुरंत स्पेशल टीम कूच करेगी और जाम को हटाने का काम करेगी।

बेतरतीब वाहन पार्किंग पर होगी कार्रवाई

एसएसपी बताया कि राँची में जाम लगने की प्रमुख वजह बेतरतीब पार्किंग है।बेवजह जहां-तहां पार्क करने वालों में न सिर्फ कार चालक हैं, बल्कि बाइक सवार भी इसकी बड़ी वजह हैं।ऐसे में क्विक रिस्पांस टीम पूरे शहर में घूम-घूम कर बेवजह जहां-तहां अपने वाहन पार्क करने वाले लोगों पर कार्रवाई करेगी। स्पेशल टीम अवैध पार्किंग में पहुंच वाहनों के विंड स्क्रीन पर पर पहले नोटिस चिपकाएगी, जिसमें लिखा रहेगा कि आपकी गाड़ी गलत स्थान पर है। अगर इसके बावजूद वाहन चालक अपनी गलती नहीं सुधारेगा तो उसका फाइन काटा जाएगा।