करैत सांप काटने से एक ही परिवार के 3 लोगों की मौत, गांव में नहीं जला चूल्हा….सड़क नहीं होने के कारण समय पर अस्पताल नहीं ले जा सके ग्रामीण…

 

गुमला।झारखण्ड के गुमला जिले के पालकोट में सांप काटने से एक ही परिवार के 3 लोगों की मौत हो गई है।यह मामला पालकोट प्रखंड अंतर्गत डहूपानी पंचायत के लोटवा डुगडुगी गांव का है।बताया जाता है कि जहरीले करैत सांप के काटने से राजेश किसान (35), उसकी पत्नी सुनीता देवी (30) और भाई मनोज किसान (32) की मौत हो गई।तीनों सोये हुए थे। तभी सांप ने सभी को डंस लिया।गांव में सड़क नहीं है।गाड़ी भी नहीं चलती है। इसलिए रात को तीनों को अस्पताल नहीं ले जाया जा सका।परिजन गांव में ही झाड़‍ फूंक कराते रहे।रात भर गांव में रखकर झाड़‍ फूंक कराते रहे।स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ, तो सोमवार की सुबह तीनों को अस्पताल लाया गया।यहां इलाज के क्रम में तीनों की मौत हो गयी। तीनों के शरीर में जहर फैल गया था।डॉक्टरों ने कहा कि अगर रविवार की रात को ही तीनों को अस्पताल पहुंचा दिया जाता, तो उनकी जान बच सकती थी।

बताया जाता है कि पालकोट अस्पताल में भर्ती कराते ही राजेश किसान व उसकी पत्नी सुनीता देवी की मौत हो गयी। डॉक्टर ने दोनों को मृत घोषित कर दिया। मनोज किसान को 108 एंबुलेंस से गुमला अस्पताल लाया जा रहा था।रास्ते में उसने भी दम तोड़ दिया।एक ही परिवार के 3 लोगों की मौत से गांव में मातम छा गया।सोमवार को किसी के घर में चूल्हा नहीं जला।

परिजनों में अनुसार रविवार को घर के सभी लोग मेला देखने गये थे। शाम को घर लौटने के बाद खाना खाकर बरामदे में सो गये। तभी सांप ने 3 लोगों को डंस लिया।आवाज सुनकर घर के अन्य सदस्य उठे और सांप को पकड़ लिया।इसके बाद तीनों का गांव में ही झाड़-फूंक कराने लगे। सोमवार सुबह परिजन करैत सांप के साथ तीनों को लेकर अस्पताल लेकर पहुंचे।

5 किमी पैदल चले, फिर ट्रैक्टर से लाये अस्पताल

लोटवा का डुगडुगी गांव प्रखंड मुख्यालय से 15 किमी दूर है। लोटवा से डुगडुगी तक 5 किमी सड़क है ही नहीं। डुगडुगी गांव तक कोई गाड़ी नहीं जाती। इसलिए सांप काटने के बाद सुबह का इंतजार सबकी मजबूरी थी। सोमवार सुबह डुगडुगी से लोटवा तक तीनों लोगों को खटिया पर लादकर पैदल ले गए। इसके बाद ट्रैक्टर की मदद से सभी को पालकोट सीएचसी ले जाया गया।