चर्चित हत्याकांड: छात्र विनय का हत्यारा कौन है….साढ़े नौ साल बाद भी पता नहीं चला ! पहचान बताने वाले को सीबीआई देगी पांच लाख का इनाम…

 

राँची।राजधानी राँची के एक चर्चित हत्याकांड मामले में सीबीआई ने हत्यारे का नाम बताने पर पांच लाख रुपये इनाम देंगे।दरअसल,स्कूल छात्र विनय महतो के हत्यारे की जानकारी देने वाले को सीबीआई पांच लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है।हाई कोर्ट के निर्देश के बाद इस मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी गई। सीबीआई लगातार छात्र विनय हत्याकांड की जांच कर रही है, लेकिन अब तक हत्यारे की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।

मासूम विनय की हत्या आखिरकार किसने की थी और क्यों की थी, यह अब तक सवाल की गुत्थियों में उलझा हुआ है। विनय हत्याकांड की जांच सीबीआई के द्वारा किया जा रहा है।लेकिन अभी तक सीबीआई भी हत्यारे तक नहीं पहुंच पाई है। इस बीच अब सीबीआई ने विनय की हत्या में शामिल आरोपियों की जानकारी देने वालों को पांच लाख रुपये इनाम देने की घोषणा की है।

सीबीआई ने इसके लिए ईमेल और फोन नंबर जारी किया है। ईमेल hobacrnc@cbi.gov.in और फोन नंबर 0651-2360299 और मोबाइल नंबर 9958756905 पर विनय हत्याकांड से जुड़ी जानकारी सीबीआई को दी जा सकती है।

बता दें 5 फरवरी 2016 को 13 साल के विनय की हत्या सफायर इंटरनेशनल स्कूल परिसर में कर दी गई थी।राँची पुलिस की जांच में स्कूल की शिक्षक नाजिया हुसैन और उसके पति आरिफ के साथ-साथ उसके दो बच्चों को भी आरोपी बनाया गया था।

राँची पुलिस की जांच से असंतुष्ट होकर मृतक विनय के पिता ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।सीबीआई जांच को लेकर भी लंबी कार्रवाई चली।झारखण्ड हाईकोर्ट ने पुलिस की जांच और ट्रायल कोर्ट की टिप्पणी को देखते हुए छात्र विनय महतो हत्याकांड को सीबीआई को हैंडओवर करने का निर्देश दे दिया।

इस दौरान अदालत ने यह भी माना था कि मामले के अनुसंधानकर्ता ने जांच के दौरान आईजी द्वारा दिए गए निर्देश का पालन नहीं किया।पुलिस की जांच संतोषजनक नहीं है। इसलिए मामले की प्रोपर जांच के लिए सीबीआई को देना जरूरी है।गौरतलब है कि विनय महतो के पिता मनबहाल महतो अपने बच्चे को न्याय दिलाने को लेकर सीबीआई जांच के लिए अक्टूबर 2017 में सुप्रीम कोर्ट भी गए थे। वहां सुनवाई के बाद हाईकोर्ट में अपील करने का आदेश दिया गया था।उसके बाद आठ मार्च 2018 को झारखण्ड हाइकोर्ट में सीबीआई जांच के लिए याचिका दाखिल की थी। जिसके बाद कोर्ट ने हत्याकांड की जांच सीबीआई को सौंप दी।