कोयला खदान के गड्ढे में नहाने के दौरान दो बच्चियों के डूबने से मौत…

 

गोड्डा।झारखण्ड के गोड्डा जिला के ललमटिया में ईसीएल कोयला खदान रिहेव साइट के गड्ढे में डूबने से दो बच्ची की मौत हो गयी। इस घटना से इलाके में सनसनी है। इसको लेकर लोगों ने खदान के गड्ढों को भरने की मांग की है।वहीं मौके पर पुलिस की टीम ने शव को कब्जे में ले लिया और इस मामले की पड़ताल शुरू कर दी है।परिजनों और ग्रामीणों से मिली जानकारी के मुताबिक दोनों बच्चियां स्नान करने के लिए खदान के तालाब पर गयी थीं। इसी दौरान एक बच्ची पानी में डूबने लगी इसके बाद उसे बचाने के लिए दूसरी बच्ची भी पानी में उतर गयी।लेकिन दोनों बच्चियां गहरे पानी में डूबती चली गयीं और अंततः दोनों में से कोई भी पानी से बाहर नहीं आ पाईं।इस घटना की सूचना जब गांव वालो को मिली तो फिर सभी लोग तालाब पहुंचे लेकिन वहां पर किसी का अता-पता नहीं चला। आखिरकार काफी मशक्क्त के बाद लोगों के द्वारा पानी में डूबकी लगाकर दोनों बच्चियों के शव को बाहर निकाला गया।

बच्चियों के शवों की पहचान राजेंद्र लोहार की पुत्री अंजू कुमारी (11 वर्ष) और रामबिलास लोहार की पुत्री नेहा कुमारी (8 वर्ष) के रूप मे हुईं है।इस घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस की टीम भी मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लिया।लेकिन ग्रामीणों और परिजनों के काफी आग्रह के बाद लालमटिया थाना प्रभारी बी.दास ने बच्चियों के शव को उनको सौंप दिया।

थाना प्रभारी बी दास ने आम लोगों से आग्रह किया है कि वे बरसात के कारण सावधानी रखें क्योंकि सभी गड्ढे व तालाब में पानी भरे हैं।ऐसे में दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है।इसलिए ऐसे खदान के तालाब में उतरने से पहले सावधानी बरतें और बच्चों को ऐसा करने से मना करें।वहीं ईसीएल राजमहल परियोजना के आसपास उत्खनन के कारण रिहैव साइट में काफी बड़े-बड़े गड्ढे हैं, जिन्हें भरा नहीं गया जिससे इसमें जलजमाव हो गया है।इस वजह से आये दिन दुर्घटना में लोगो की जान जाती है लेकिन प्रबंधन को ग्रामीणों की लाख शिकायत के बाद उनकी नहीं सुनी जाती है।