गुमला:तालाब का कैनाल टूटने से मची तबाही,आधा दर्जन घर पानी में समा गए…

 

गुमला।झारखण्ड के गुमला जिले में दो तीन दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से जनजीवन प्रभावित हुआ है। वहीं भारी बारिश के कारण सदर थाना क्षेत्र के लूटो गांव स्थित तालाब का कैनाल टूट गया।इस कारण करीब आधा दर्जन घर पानी में समा गए और सैकड़ों एकड़ में लगी हुई फसल डूब गई। हालांकि पहले ही खतरे का अंदेशा भांप चुके ग्रामीण घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थान में शरण ले लिया था। इस कारण कोई जनहानि नहीं हुई है, लेकिन लाखों की संपत्ति का नुकसान हुआ है।गांव के सुका उरांव, झुबू उरांव, लक्ष्मण उरांव रमा उरांव, जितेंद्र उरांव आदि के घर पानी में डूब गए और घुड़ा उरांव, सफारत अंसारी, सोहराय एतवा उरांव के खेतों में लगी धान की फसल बर्बाद हो गई है। प्रभावित ग्रामीणों ने प्रशासन से मुआवजे की गुहार लगाई है।

वहीं इस संबंध में भाजपा नेता मुस्तकीम अंसारी और पूर्व पंचायत समिति सदस्य राजकुमार उरांव ने कहा कि तालाब से हल्का पानी का रिसाव हो रहा था।इसे लेकर गुमला डीसी के अलावा अन्य संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को अवगत कराया गया था, लेकिन इस पर कोई पहल नहीं की गई।नतीजा यह हुआ कि लगातार बारिश की वजह से नहर का पानी खोल दिया गया।वह पानी तालाब में जमा हुआ और फिर तालाब का कैनाल अचानक टूट गया।वहीं तालाब का कैनाल टूटने की वजह से लूटो और शिवराजपुर गांव के बीच रास्ता कट गया है और आवागमन बाधित हो गया है।

इसके अलावा क्षेत्र में लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से कई किसानों के कच्चे घर भरभरा कर गिर गए हैं। साथ ही कई पेड़ धाराशायी हो गए हैं। वहीं अपरशंख और कोयल नदी के अलावा जितनी भी नदियां हैं सभी खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

इसे लेकर गुमला डीसी ने अलर्ट जारी किया है और लोगों से उस ओर नहीं जाने की अपील की है। बताते चलें कि कतरी डैम से लूटो तालाब में कैनाल बनाया गया है। जिससे नहर के माध्यम से खेतों तक पानी पहुंचाया जाता है। हाल ही में उसका मरम्मत कार्य भी हुआ था।

ऑटो पर गिरा पेड़, चालक घायल

वहीं दूसरे ओर गुमला-घाघरा सड़क पर बरटोली के समीप में विश्वकर्मा पूजा को लेकर गाड़ी धुलाने के लिए गुमला की ओर जा रहे ऑटो पर एक विशाल पेड़ गिर गया।घटना में ऑटो चालक रबी गुप्ता घायल हो गया है। स्थानीय लोगों की मदद से घायल को इलाज के लिए सदर अस्पताल भेजा गया है।वहीं घटना के बाद सड़क पर आवागमन घंटों तक बाधित रहा। स्थानीय ग्रामीण टांगी से काटकर पेड़ को हटाने के प्रयास में जुटे थे।घटना में ऑटो भी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है।