महिला की संदिग्ध मौत,ससुराल वालों पर हत्या का मामला दर्ज…

धनबाद।झारखण्ड के धनबाद जिले के धनसार थाना क्षेत्र में हरिनारायण काॅलोनी में सोमवार को 40 वर्षीया संध्या देवी का शव उसके घर में रहस्यमय परिस्थिति में मिला।वहीं मृतका के ससुराल वालों ने पलंग के पाया में फांसी लगाने की बात कह रहे थे।पुलिस इस बात को मानने को तैयार नहीं थी। घटना की सूचना मिलते ही संध्या के मायके के लोग पहुंचे।उनलोगों ने ससुराल वालों पर संध्या की हत्या करने का आरोप लगाया। संध्या के भाई ब्रह्मदेव रवानी के शिकायत पर धनसार पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।पुलिस ने मृतका के पति संतोष रवानी उर्फ मुन्ना, देवर अमित कुमार, रवि कुमार, ननद गौरी देवी, सास गीता देवी, ससुर जगदीश रवानी व ननदोई को पूछताछ के लिए हिरासत लिया है। संतोष रवानी स्कूल वैन चलाता है।

दर्ज प्राथमिकी में बह्मदेव रवानी ने आरोप लगाया है कि संध्या के ससुराल वाले एक टेंपो व तीन लाख रुपए दहेज की मांग कर रहे थे।दहेज के लिए उसे अक्सर प्रताड़ित किया जाता था।नहीं देने गला दबाकर उसकी हत्या कर दी गयी। शादी के समय संध्या के ससुराल वालों को दहेज के रूप में दो लाख नकद और एक बाइक दी थी।कछ दिन के बाद ही संध्या को टेंपो और तीन लाख रुपये के लिए प्रताड़ित किया जाने लगा।पुलिस ने बताया कि सोमवार की सुबह दस बजे सूचना मिली कि हरिनारायण काॅलोनी में एक महिला की मौत हो गयी।सूचना पर धनसार थाना प्रभारी मनोज कुमार पांडेय वहां पहुंचे। देखा कि महिला का शव पलंग के पर लेटाया हुआ है। उन्होंने बताया कि संध्या की शादी संतोष रवानी से 2006 में हुई थी। उसकी एक 15 साल की बेटी व एक 10 साल का पुत्र है। संध्या का मायका बरवाअड्डा के उदयपुर है। धनसार पुलिस शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए एसएनएमसीएच भेज दिया।

“आत्महत्या की सूचना पर पुलिस पहुंची।मामला संदिग्ध लग रहा है।मृतका के मायके वालों ने हत्या का आरोप लगाया है।पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मामला साफ हो पाएगा।”–मनोज कुमार पांडेय, इंस्पेक्टर, धनसार थाना

भूली में पैसे की तंगी से परेशान बीमार महिला ने लगायी फांसी

इधर भूली ई ब्लॉक सेक्टर तीन की रहने वाली एक महिला ने सोमवार की शाम फंदे से झूलकर आत्महत्या कर ली। मृतका की पहचान 24 वर्षीय पूजा कुमारी के रूप में हुई है।बताया जा रहा कि साेमवार की शाम संदेहास्पद स्थिति में महिला का शव भूली स्थित उसके घर में फंदे पर झूलता मिला। पड़ाेसियाें ने खिड़की से महिला काे झूलते देखा।इसके बाद लोगों ने इसकी सूचना भूली पुलिस को दी। एएसआइ विवेक कुमार दलबल के साथ पहुंचे।फंदे से महिला काे उतार एसएनएमएमसीएच भेजा। जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।घटना के बाद भूली पुलिस महिला के पति रामनाथ चौहान से पूछताछ कर रही है। रामनाथ चौहान ने बताया कि उनकी पत्नी की 15 दिनों से तबीयत खराब थी। इलाज में काफी पैसे खर्च हाे रहे थे।इस बात काे लेकर वाह चिंतित थी। इलाज में ज्यादा खर्च हाेने के कारण उसने यह कदम उठाया है। बताया जा रहा है कि रामनाथ चौहान ने चार साल पूर्व पूजा के साथ प्रेम विवाह किया था। उनका एक तीन साल का बेटा है। वहीं महिला की मां बोकारो क्षेत्र के कसमार थाना अंतर्गत रहती है।