गढ़वा:वर्दीधारी छह अपराधी अवैध हथियार के साथ गिरफ्तार,नक्सली बनकर वसूलना चाहते थे लेवी…

 

गढ़वा।झारखण्ड के गढ़वा और पलामू जिले में अपराधी नक्सली बनकर बीड़ी पत्ता के कारोबारियों से लेवी वसूलने के फिराक में थे। मामले की जानकारी गढ़वा एसपी को मिलते ही गढ़वा पुलिस ने छापेमारी कर छह अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया है।गिरफ्तार अपराधियों के पास से पुलिस ने पांच देसी कट्टा,आठ गोली और छह खोखा सहित अन्य सामान बरामद किया है।गिरफ्तार अपराधी प्रतिबंधित नक्सली संगठन तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमेटी (टीएसपीसी) के नाम पर लेवी वसूलना चाहते थे।

गढ़वा एसपी दीपक कुमार पांडेय को सूचना मिली थी कि रामकंडा थाना क्षेत्र के टोंकी गांव के ठोंगापानी में चार से पांच संख्या में वर्दीधारी संदिग्ध घूम रहे हैं, जो नक्सली संगठन टीएसपीसी के दस्ते का सदस्य बताकर विभिन्न विकास योजनाओं में ठेकेदारों और कारोबारियों को लेवी के लिए डरा-धमका रहे हैं।

सूचना मिलने के बाद एसपी ने रंका एसडीपीओ रोहित रंजन के नेतृत्व में टीम गठित कर एक सर्च अभियान शुरू किया गया था। इस दौरान जैसे ही पुलिस ठोंगापानी पहुंची,वर्दी धारी लोग पुलिस को देखकर भागने लगे। पुलिस ने सभी को खदेड़कर पकड़ लिया।

पुलिस ने मौके से गढ़वा के मंझिआंव के रहने वाले आनंद सिंह, गढ़वा माइनराल के मध्य के रहने वाले राहुल कुमा, संतोष चौधरी, ननकू चौधरी, गढ़वा के बरडीहा के रहने वाले नंदू विश्वकर्मा, गढ़वा के सिद्धेकला के रहने वाले जितेंद्र चौधरी को गिरफ्तार किया है।गिरफ्तार ननकू चौधरी और आनंद सिंह गढ़वा और पलामू में कई आपराधिक घटनाओं में शामिल रहे हैं।ननकू चौधरी पूर्व में राँची के मांडर में भी हथियार के साथ पकड़ा गया था।

इस संबंध में गढ़वा एसपी दीपक कुमार पांडेय ने शनिवार को प्रेसवार्ता में कहा कि छह अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है।सभी आरोपी नक्सली बनकर लेवी वसूलने की फिराक में थे।सभी अपराधी टीएसपीसी के नाम पर लेवी वसूलना चाहते थे।पुलिस ने कार्रवाई करते हुए मौके से छह अपराधियों को गिरफ्तार किया है और हथियार बरामद किया है।

एसपी ने बताया कि गिरफ्तार अपराधियों ने लेवी वसूलने के लिए देसी कट्टा को मॉडिफाइ किया था, ताकि यह देखने में बड़ा हथियार लगे।पुलिस की पूछताछ में अपराधियों ने बताया है कि नंदू विश्वकर्मा ने सभी हथियारों का मॉडिफाइ किया था और गिरोह को उपलब्ध करवाया था।