गुमला:ट्रैक्टर से दबकर दो लोगों की मौत…..कुएं में डूबकर मौत…..युवक ने फांसी लगाकर की खुदकुशी…

 

गुमला।झारखण्ड जे गुमला जिले में 24 घंटे में चार अलग-अलग हादसों में चार लोगों की जान चली गयी है।जिले के बिशुनपुर व सिसई प्रखंड में ट्रैक्टर के नीचे दबने से दो लोगों की मौत हो गयी,जबकि सिसई में कुएं में गिरकर डूबने से एक वृद्ध की जान चली गयी। रायडीह में एक युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।पुलिस ने चारों मामले में शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराया और शव को उनके परिजनों को सौंप दिया।

ट्रैक्टर से दबकर आदिम जनजाति युवक की मौत

बिशुनपुर के गुरदरी थाना के सखुआपानी गांव में खेत जोतने के क्रम में ट्रैक्टर पलटने से गांव के गोपाल असुर (19 वर्ष) की दबकर मौत हो गयी।सूचना मिलने पर गुरदरी पुलिस ने शव को बरामद कर रविवार की सुबह पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल गुमला भेज दिया। जानकारी के अनुसार गांव के ही अनिल असुर के ट्रैक्टर से गोपाल रविवार को गांव के खेत पर हल जोत रहा था। इसी दौरान ट्रैक्टर कीचड़ में फंस गया।चालक व मालिक द्वारा ट्रैक्टर निकालने का प्रयास किया गया। परंतु वह नहीं निकला, तो ट्रैक्टर खेत में ही छोड़कर वे लोग शाम में घर चले गये। जिसके बाद कुछ दिनों से विक्षिप्त चल रहे गोपाल असुर उक्त ट्रैक्टर के पास पहुंचा और डायरेक्ट स्टार्ट कर एक्सीलेटर दबाया।जिससे गाड़ी सामने से खड़ी होकर सीधा पीछे पलट गयी। जिसमें वह दब गया। जिससे उसकी मौत घटनास्थल पर हो गयी।हालांकि घटना की सूचना पर गांव वालों ने ट्रैक्टर उठाने की हर संभव कोशिश की। परंतु ट्रैक्टर नहीं निकला। थाना को सूचना के उपरांत थाना प्रभारी धीरज कुमार सिंह द्वारा जेसीबी एवं पोकलेन मशीन की मदद से रविवार सुबह उक्त ट्रैक्टर को हटाया गया। जिसके बाद मृतक के शव को निकालकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल गुमला भेजा गया। थाना प्रभारी धीरज कुमार सिंह ने कहा कि परिजनों के अनुसार गोपाल असुर का कुछ दिनों से शारीरिक व मानसिक स्थिति ठीक नहीं था।खेत में फंसी हुई ट्रैक्टर को उसने स्टार्ट किया. जिससे ट्रैक्टर पलट गया और उसकी मौत हुई है।

दूसरी घटना सिसई थाना क्षेत्र के लकेया गांव निवासी ट्रैक्टर चालक गोपी उरांव (30) की शनिवार की शाम को ट्रैक्टर में दबने से मौत हो गयी।वहीं ट्रेक्टर की चपेट में आने से विनोद उरांव (20) घायल हो गया। स्थानीय लोगों ने घायल को रेफरल अस्पताल पहुंचाया।जहां से उसे गुमला रेफर कर दिया गया। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंचकर शव व ट्रैक्टर को कब्जे में लेकर थाना ले गयी। वहीं शव का पोस्टमार्टम कराकर पुलिस ने रविवार को शव को परिजनों को सौप दिया। जानकारी के अनुसार गोपी हल लगे ट्रैक्टर को लेकर थाना रोड से गुजर रहा था। इसी क्रम में उसने एक ठेले को टक्कर मार दिया और ट्रैक्टर को लेकर तेज गति से भागने लगा। भागने के दौरान वह ट्रैक्टर से नियंत्रण खोकर रोड किनारे बाइक पर बैठे विनोद को बाइक सहित रौंद दिया। जिससे विनोद घायल हो गया। बाइक पर ट्रैक्टर चढ़ने से ट्रैक्टर को जोर से झटका लगा और चालक गोपी ट्रैक्टर से नीचे गिर गया। उसके गिरते ही ट्रैक्टर उसे भी रौंदते हुए आगे बढ़ गया। जिससे उसकी मौत घटनास्थल पर मौत हो गयी

कुएं में गिरकर डूबने से वृद्ध की मौत

पालकोट थाना क्षेत्र के टेंगरिया गांव निवासी मंगरा उरांव (60) की मौत शनिवार की रात अपने घर के समीप कुंआ में गिरकर डूबने से हो गयी. जानकारी रविवार की सुबह हो हुई. बेटी कुआं में पानी भरने गयी तो देखी. इसके बाद स्थानीय लोगों को बुलाते हुए पालकोट पुलिस को सूचना दिया गया. सूचना मिलने पर एसआइ गौतम वर्मा टेंगरिया गांव पहुंचकर शव को कब्जे में लेते हुए पंचनामा कर शव को पोस्टमार्टम कराने के लिए सदर अस्पताल गुमला भेज दिया. जानकारी के अनुसार मंगरा गुमला सिविल कोर्ट में मुंशी का काम करता था. लेकिन दो साल मुंशी का काम करने के बाद छोड़कर घर गृहस्थी का कार्य करने लगा था. गांव वालों का कहना है कि अंधेरा होने के कारण कुआं में गिर गया है और रात होने के कारण किसी की मदद नहीं मिलने से उसकी मौत हो गयी.

युवक ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

रायडीह थाना क्षेत्र के लुरु गांव निवासी सेलेस्टीन लकड़ा के पुत्र कार्तिक लकड़ा (17) ने अपने ही घर में रस्सी के सहारे फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. पुलिस को सूचना मिलने पर घटनास्थल पहुंचकर शव को कब्जे में लेकर शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल गुमला भेज दिया. जानकारी के अनुसार शनिवार को घर के सभी लोग खाना खाकर सो गये और जब सुबह उठा तो देखा की कार्तिक लकड़ा घर के ही कांडी पर रस्सी के सहारे फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है. पुलिस हर पहलू पर जांच कर रही है.