गिरिडीह पुलिस के हत्थे चढ़ा पांच साइबर अपराधी,कई तरीके से फंसाते थे लोगों को अपने जाल में…

गिरिडीह।झारखण्ड के गिरिडीह जिले में साइबर अपराधियों के खिलाफ एक बार फिर बड़ी सफलता मिली है।पुलिस ने पांच साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही उनके खिलाफ साइबर थाना कांड संख्या 24/2024 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। गिरफ्तार अभियुक्तों के नाम सहनवाज अंसारी (उम्र 19 साल), दीपक कुमार (22 साल), उपेंद्र कुमार महथा (24 साल), रंजीत चौधरी (25 साल), प्रकाश कुमार वर्मा (28 साल) शामिल है. उनके पास से 18 मोबाइल, 29 सिम कार्ड,13 एटीएम कार्ड समेत कई सामान बरामद किया गया है।

दरअसल,गिरिडीह पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार शर्मा को प्रतिबिंब पोर्टल के माध्यम से गुप्त सूचना मिली थी कि गांडेय थाना क्षेत्र के कुछ साइबर अपराधी आम लोगों से ठगी कर रहे हैं। इसी सूचना के आधार पर एसपी दीपक कुमार शर्मा ने साइबर डीएसपी के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया।उसके बाद उस थाना क्षेत्र में छापामेरी करते हुए 5 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस की पूछताछ में उन्होंने अपना जुर्म कबूल कर लिया. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि वह कैसे लोगों को अपने जाल में फंसाते थे।

गिरिडीह साइबर पुलिस की पूछताछ में गिरफ्तार अभियुक्तों ने बताया कि वह फर्जी सिम का प्रयोग कर (जस्ट डाइल डॉट कॉम ऐप) के माध्यम से ग्राहकों को इंक्वायरी के नाम पर फोन करते थे।उसके बाद उनसे ठगी करते थे। साइबर अपराधियों ने यह भी जानकारी दी कि ठगी करने यह एकमात्र तरीका नहीं है।इसके अलावा वे लोगों को व्हाट्सएप पर गेमिंग ऐप (लेजर बुक 247 डॉट कॉम) का लिंक भेजकर लोगों को अपने झांसे में लेते थे। इसके अलावा वे ग्राहकों के आधार कार्ड, पासबुक एवं अन्य कागजात धोखे से रखकर उसका उपयोग कर वे प्रज्ञा केंद्र से ठगी का पैसा निकलवाने का कार्य करते थे।