करंट लगने से जंगली हाथी की मौत,वन विभाग की टीम जांच पड़ताल में जुटी है..

 

हजारीबाग।झारखण्ड के हजारीबाग जिले के सदर प्रखंड के चुटियारो पंचायत के सलोनी कला गांव में करंट लगने से एक हाथी की मौत हो गई।किसान खेत में पटवन करने के लिए बिजली का तार अपने खेत में ले गये थे।उसी तार के संपर्क में आने से हाथी की मौत हो गयी।हाथी झुंड से अलग होकर खेत की ओर पहुंच गया। इसी दौरान वह जमीन से दस फीट ऊपर लटक रहे विद्युत प्रवाहित तार की चपेट में आ गया।

हाथी की मौत की खबर मिलते ही वन अधिकारियों में हड़कंप मच गया। वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे।पोस्टमार्टम के बाद मृत हाथी का जंगल में ही अंतिम संस्कार किया गया है।

ग्रामीणों ने बताया कि सलोनी जंगल में दो दर्जन से अधिक जंगली हाथियों का झुंड डेरा जमाये हुए है।हाथी दिन भर जंगल में घूमते रहते हैं और रात में गांव की ओर आ जाते हैं। सुबह करीब पांच बजे जब ग्रामीण खेतों में काम करने जा रहे थे तो उनकी नजर मृत हाथी पर पड़ी। इसकी सूचना स्थानीय थाने व वन विभाग को दी गयी।सूचना मिलने के बाद विभाग की टीम घटना स्थल पर पहुंची और जांच शुरू की।

ग्रामीणों का कहना है कि यह घटना वन विभाग की लापरवाही के कारण हुई है।पिछले दिनों वन विभाग को हाथी के आने की सूचना मिली थी।अगर विभाग हरकत में आता तो हाथी को वापस जंगल भेज दिया जाता, लेकिन ऐसा नहीं किया गया। इससे एक वयस्क हाथी की मौत हो गयी।