ज्वेलरी लूटकांड: दुकान के संचालक के बयान पर प्राथमिकी दर्ज,24 घंटे बाद भी अपराधी राँची पुलिस की पकड़ से बाहर….एक बाइक बरामद…

 

राँची।राजधानी राँची के जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र स्थित बिरसा चौक के पास डीपी ज्वेलर्स में शुक्रवार को हुए लूट मामले में दुकान के संचालक ओम वर्मा के बयान पर प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। दर्ज प्राथमिकी में ओम वर्मा ने बताया है कि वे अपनी दुकान में थे। दिन के 3.30 बजे वे अपने मित्र दिलीप सिंह से बात कर रहे थे। उनका एक स्टॉफ खाना खा रहा था। वहीं एक बाहर सामान लेने गया था। इसी दौरान 4 अपराधी हेलमेट पहने हाथ में पिस्टल व चाकू लेकर घुस गए। घुसते ही गाली गलौज शुरू कर दिया। फिर वे लोग पिस्टल की नोक पर उन्हें तिजोरी की ओर ले गए। सारे लॉक खुलवार कर जेवरात को अपने एक ब्लू रंग के बैग में रखा। अपराधियों ने उन सभी का मोबाइल भी छिन लिया। एक लैपटॉप भी रख लिया। उनके गले में एक सोने का चेन था उसे भी छिन लिया और अंगूठी भी खुलवा ली। बताया कि हथियार हाथ में लेकर गाली देते हुए दो अपराधी मुझे धक्का देते हुए तिजोरी के पास लेकर चला गया था। बंदूक सटाकर कर तिजोरी खोलवा कर उसमें रखे सभी सोने के जेवर को लूटकर बैग में रख लिये।उसी क्रम में गोली फायर किये तो मुझे धक्का मुक्की में दाहिने हाथ के केहुनी के नीचे गोली लग गया। जिस वजह से दाहिना पंचरी में बारुद से जल गया. इसके अलावा दो अपराधी दुकान के काउंटर पर लूटपाट कर रहे थे।उसमें भी एक ने हाथ में पिस्टल और चाकू लिया था. काउंटर पर रखे सोने-चांदी के लगभग सभी जेवरात लट कर बैग में रख लिया। इस दौरान अपराधियों ने ओम वर्मा उसके स्टाफ रॉबर्ट और उसका मित्र दिलीप सिंह का मोबाइल फोन लूट लिया।हालांकि दुकान मालिक ने कितने का ज्वेलरी लूट हुई है।अभी नहीं बताया है।बयान में कहा है कि स्वस्थ्य होने के बाद स्टॉक मिलान करने के बाद पता चलेगा कितने के गहने लूट लिए है।उनका कहना है दुकान का सारा गहना अपराधी लेकर फरार हो गया।ओम वर्मा के परिजन ने घटना के बाद मीडिया को बताया था 1.40 करोड़ के करीब लूट हुई है।लेकिन आज कुछ व्यवसायी का कहना था बड़ी लूट हुई है।पूरा दुकान खाली कर दिया है।लूट का आंकड़ा डबल  हो सकता है।

घायल व्यवसायी ओम जी वर्मा आज अस्पताल से घर पहुँच गए है।

घटना के विरोध में ज्वेलरी दुकानें रही बंद, 50 करोड़ का कारोबार प्रभावित

घटना को लेकर सोना चांदी व्यवसाय समिति के अाह्वन पर जेवर व्यवसाइयों ने अपने प्रतिष्ठान शनिवार को बंद रखा। बंद की वजह से 50 करोड़ का कारोबार प्रभावित हुआ। व्यवसायियों ने कहा कि जल्द ही आगे की रणनीति तैयार की जाएगी। व्यवसायियों के साथ हुई बैठक में ओबीसी मोर्चा राँची महानगर अध्यक्ष गोपाल सोनी,जदयू के प्रदेश महासचिव व सोना चांदी व्यवसाय समिति के पूर्व उपाध्यक्ष संतोष सोनी, वर्तमान सोना चांदी व्यवसाय समिति के चुनाव पर्यवेक्षक उमेश प्रसाद ने कहा कि अपराधियों की गिरफ्तार जल्द नहीं होने से व्यवसायियों में भय का माहौल बना हुआ है।

बता दें डीपी ज्वेलर्स से अपराधियों ने करीब 1.40 करोड़ रुपए के जेवरात और 2.50 लाख रुपए नगद की लूट की थी। घटना के 24 घंटे के बाद भी राँची पुलिस को उनके संबंध में कोई सुराग नहीं मिला है पुलिस जिस रास्ते से वे लोग भागे उन रास्तों में लगे सीसीटीवी फुटेज को खंगाल रही है।वहीं जिस बाइक से घटना को अंजाम दिया था एक बाइक एयरपोर्ट के पीछे मैदान के पास सड़क किनारे से पुलिस शनिवार की सुबह बरामद किया है।

सीसीटीवी फुटेज में दिख रहा है कि हेलमेट पहने चार अपराधी दुकान में घुसते हैं। इसमें गुलाबी रंग की शर्ट पहने अपराधी ने हथियार का भय दिखाकर दुकानदार को कब्जे में ले लिया। वहीं, काली चेक शर्ट पहना अपराधी काउंटर फांद कर चला आता है। इसी बीच एक सफेद गमछा लपेटे अपराधी लॉकर रूम की ओर चला जाता है।लूटपाट के दौरान अपराधी दुकानदार से गन पॉइंट पर काउंटर के लॉकर खोलने कहता है। इसी बीच दुकान के अन्य स्टाफ को कब्जे में लेते हैं। इसके बाद अपराधी एक-एक कर काउंटर के लॉकर से जेवरात निकालते हैं और बैग में भर कर निकल जाते हैं।

 

वहीं लूट की इस घटना के बाद एसएसपी चंदन कुमार सिन्हा ने सात पुलिस अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया है। जिन्हें एसएसपी ने सस्पेंड किया है, उनमें जगन्नाथपुर थाना के दो सब इंस्पेक्टर पंकज कुमार और शैलेंद्र सिंह समेत सात पुलिसकर्मी हैं। इसमें एक वायरलेस महिला पुलिसकर्मी है,अन्य जमादार और अन्य मामले तीन पुलिसकर्मियों को सस्पेंड किया है।

दिनदहाड़े करोड़ों के गहने लूटकर अपराधी आराम से भाग निकला। पुलिस के मुताबिक जिस रास्ते से अपराधी भागे थे।उस रास्ते से भागना बहुत आसान है।अपराधियों ने पूरी प्लानिंग और रैकी कर घटना को अंजाम दिया है।अपराधी जिस रास्ते से करीब 10 से 12 किलोमीटर भागे हैं उस रास्ते में कोई भी वाहन जांच नहीं होता है,ना ही कहीं उस रास्ते मे दिन में पुलिस रहता है।अपराधी घटना को अंजाम देकर बिरसा चौक से सिंह मोड़ गया वहां से लटमा रोड, हेथु और फिर एयरपोर्ट के पीछे मैदान में पहुँचा वहां पर अपना कपड़ा बदलकर फेंक दिया फिर वहां से भाग निकला।चूंकि पुलिस दुकानदार से लुटा मोबाइल के लोकेशन पर एयरपोर्ट तक पहुँचे फिर अपराधी किधर भागे नहीं पता चला।आज पुलिस हेथु बस्ती में लगे कई जगहों पर सीसीटीवी खंगाले हैं।वहीं पुलिस ने एक बाइक भी लावारिश हालत में बरामद किया है।

रिपोर्ट:रोहित सिंह,राँची