गिरिडीह में यूपी का रहने वाला साइबर अपराधी कर रहा था ठगी, पांच गिरफ्तार

गिरिडीह।झारखण्ड के गिरिडीह जिले में उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद का रहने वाला साइबर अपराधी साइबर ठगी कर रहा था।गिरिडीह साइबर सेल की टीम ने उसके अन्य चार साथियों के साथ गिरफ्तार किया है।सभी पांच शातिरों की गिरफ्तारी प्रतिबिंब पोर्टल से मिली जानकारी के आधार पर हुई है जिला के एसपी दीपक कुमार शर्मा के निर्देश पर साइबर डीएसपी आबिद खान की टीम ने बेंगाबाद थाना क्षेत्र से छापेमारी कर साइबर ठगों को गिरफ्तार किया है मंगलवार को प्रेस वार्ता के बाद गिरफ्तार ठगों को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।

एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि पकड़े गए पांचों ठग लोगों को लड़कियों से न्यूड वीडियो कॉलिंग करवाने का झांसा देते थे।साथ ही गर्भवती महिलाओं को मातृत्व राशि का लाभ दिलाने के नाम पर उन्हें झांसे में लेकर ठगी करते थे। इसके अलावा ठगों द्वारा एयरटेल पेमेंट बैंक कूरियर सर्विस का कस्टमर केयर बन कर लोगों को जाल में फांस कर ठगी किया जाता था।

बताया गया जिन ठगों को पकड़ा गया है उनमें से एक उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिला के कोतवाली थाना क्षेत्र का रहने वाला मुजाहिद है। जो वर्तमान में सरिया थाना क्षेत्र के चिचाकी स्थित चिरूआ में रहता था।जबकि इसके साथ बेंगाबाद थाना क्षेत्र के देवाटांड का रहने वाला अमजद अंसारी और खुर्शीद अंसारी, मुफस्सिल थाना क्षेत्र के करिहारी का रहने वाला मुकेश मंडल और डुमरी थाना क्षेत्र के नावाडीह कुस्टो का रहने वाला विक्की मंडल को गिरफ्तार किया गया है बताया गया कि पकड़े गए ठग एक जगह बैठ कर ठगी करने में लगे हुए थे इसी दौरान पुलिस की टीम ने घेराबंदी कर इन्हें गिरफ्तार कर लिया।गिरफ्तार ठगों के पास से 09 मोबाइल, 03 एटीएम, 02 पैनकार्ड, 13 सिम कार्ड समेत अन्य चीजें बरामद की गई हैं।

इधर, एसपी दीपक कुमार शर्मा को मिली गुप्त सूचना के आधार पर जिला की बेंगाबाद पुलिस ने बाइक से छिनतई करने वाले दो बदमाशों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार दोनों युवक बेंगाबाद थाना क्षेत्र के बिझैया गांव के रहने वाले सुधाकर कुमार और दाऊद अंसारी हैं।दोनों बदमाशों ने बीते 22 जुलाई को बेंगाबाद गिरिडीह मार्ग पर खंडोली मोड़ के पास शाम के समय बाइक सवार एक महिला के हाथों से उसका पर्स झपट कर फरार हो गए थे।

29 जुलाई को एसपी को बाइक पर दो संदिग्ध लोगों के बारे में गुप्त सूचना मिली थी। इसी सूचना के बाद एसपी ने बेंगाबाद पुलिस को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया। निर्देश पाते ही बेंगाबाद पुलिस हरकत में आई और दोनों को पकड़ा गया। पकड़े गए बदमाशों के पास से पुलिस ने महिला के पास से छीना गया पर्स, नगदी और मोबाइल बरामद किया है।कार्रवाई के क्रम में पुलिस ने घटना में उपयोग किया गया बदमाशों की पल्सर बाइक भी जब्त किया है।