बोकारो:लागातार हो रही भारी बारिश से डैम का जलस्तर बढ़ा,तेनुघाट डैम का गेट खोला गया…निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति …

बोकारो।झारखण्ड के बोकारो जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण खास कर निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। तेनुघाट डैम और गरगा डैम में अपनी क्षमता से अधिक पानी जमा होने के कारण लगातार पानी की निकासी के लिए गेट को खोल दिया है और इस कारण इससे जुड़ी नदियां अपने उफान पर हैं और तटीय और निचले इलाकों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है और साथ ही बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

बोकारो जिला प्रशासन द्वारा जारी प्रेस बयान के अनुसार जिले में पिछले कई दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण तेनुघाट डैम के 08 रेडियल गेट को बांध प्रमंडल खोला गया है। तेनुघाट बांध प्रमंडल द्वारा बताया गया है कि डैम का जलस्तर बढ़ने और डैम पर संभावित दबाव को देखते हुए तेनुघाट डैम के 08 रेडियल गेट को खोला गया है। इससे नदी का जलस्तर बढ़ गया है। निचले इलाके एवं नदी के किनारे वाले इलाकों में बाढ़ की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

इसको लेकर आस-पास के पंचायतों में विशेष सतर्कता स्थानीय प्रशासन द्वारा बरती जा रही है। प्रखंड विकास पदाधिकारी (बीडीओ) बेरमो मुकेश कुमार द्वारा बेरमो दक्षिणी, प्रेम नगर आदि इलाकों में माइकिंग के माध्यम से लोगों/ग्रामीणों को हिदायत दी जा रही है कि वह सावधानी बरतें/सुरक्षित रहें एवं नदी किनारे/घाटों की ओर नहीं जाएं।साथ ही,पंचायत के मुखिया/पंचायत प्रतिनिधि के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है।

उधर,गरगा नदी में भी जलस्तर बढ़ने के कारण गरगा डैम के एक नंबर फाटक को 10 इंच खोला गया है। गरगा नदी किनारे इलाकों में भी विशेष सतर्कता बरती जा रही है। आमजनों से अपील है कि वह नदी में और नदी किनारे नहीं जाएं।पूरे स्थिति की निगरानी उपायुक्त श्रीमती विजया जाधव एवं DDC गिरिजा शंकर प्रसाद कर रहें हैं। पदाधिकारियों के निर्देश पर स्थानीय एवं जिला स्तर पर सभी ऐहतिहातन कदम उठाएं गए हैं। जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी को भी जरूरी दिशा-निर्देश दिया है।