एएसआई की ड्यूटी के दौरान मौत,परिजनों ने अस्पताल में जमकर काटा बवाल,एसपी हटाये गए,थानेदार सस्पेंड…

रामगढ़।झारखण्ड के रामगढ़ में यातायात थाना में नवपदास्थापित एएसआई राहुल कुमार सिंह की ड्यूटी के दौरान तबीयत खराब हो गई और स्थानीय लोग निजी नर्सिंग होम में ले गए, जहां उनकी स्थिति को देखते हुए सदर अस्पताल ले जाया गया।वहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।घटना की सूचना पर अस्पताल पहुंचे परिजनों ने जमकर बवाल काटा।मामला इतना बढ़ गया कि मौके पर प्रशासन और पुलिस के कई वरीय पदाधिकारियों को पहुंचना पड़ा।

जानकारी के अनुसार ट्रैफिक थाना में नवपदास्थापित एएसआई राहुल कुमार सिंह की ड्यूटी रविवार को पहले दिन बंजारी चेकपोस्ट के पास लगाई गई थी।राहुल सिंह ड्यूटी पर मौजूद थे करीब 4:30 पर उन्हें अचानक उल्टी होने लगी और वे बेहोश हो गए।जिसके बाद मंदिर के पास के कुछ लोग उन्हें निजी नर्सिंग होम ले गए और इसकी जानकारी अन्य पुलिसकर्मियों को दी।जिसके बाद यातायात पुलिस के जवान वहां पहुंच उन्हें सदर अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

हालांकि कैमरे में तो उनके साथ रहने वाले पुलिसकर्मियों ने कुछ नहीं कहा लेकिन ऑफ कैमरा उन लोगों ने बताया कि राहुल कुमार सिंह इससे पूर्व रामगढ़ थाना में पदस्थापित थे। 21 फरवरी को रामगढ़ थाना हाजत के अंदर बाथरूम में अनिकेत नामक युवक ने आत्महत्या कर ली थी। इस मामले में दो एएसआई और थाना के मुंशी को सस्पेंड कर दिया गया था।जिस चोरी के मामले में अनिकेत को लाया गया था उसके अनुसंधानकर्ता राहुल कुमार सिंह थे।केस डायरी को लेकर उनपर काफी दवाब दिया जा रहा था। संभवतः उसी कारण वे बीमार हो गए थे।पिछले 20-25 दिन से छुट्टी पर थे।शनिवार को रामगढ़ थाना से यातायात थाना में अपना योगदान दिया और रविवार को पहले ही दिन ड्यूटी के दौरान उनकी मौत हो गई।

घटना की सूचना पाकर पहुंचे राहुल कुमार सिंह के परिजनों ने रामगढ़ सदर अस्पताल पहुंचकर जमकर बवाल काटा।रामगढ़ पुलिस पदाधिकारियों की आलोचना करते हुए जमकर खरी खोटी सुनाई। परिजनों ने रामगढ़ पुलिस पर कई गंभीर आरोप भी लगाए। हालांकि इस दौरान वीडियो लेने वालों को किसी तरह की रिकॉर्डिंग करने से मना कर दिया।

मामला इतना गंभीर हो गया कि हजारीबाग प्रक्षेत्र के डीआईजी, आयुक्त, रामगढ़ डीसी, रामगढ़ एसपी, एसडीपीओ, डीएसपी हेडक्वार्टर, एसडीएम, सीओ, चार थानों के थानेदार पोस्टमार्टम हाउस में करीब 4 घंटे तक मौजूद रहे।आक्रोशित परिजनों को समझाया लेकिन परिजनों ने पोस्टमार्टम रामगढ़ पोस्टमार्टम हाउस में नहीं कराया।डॉक्टर, मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में वीडियोग्राफी के साथ पंचनामा कर एम्बुलेंस से उन्हें रिम्स में पोस्टमार्टम के लिए ले जाया गया।

बता दें कि इस पूरे मामले में रामगढ़ थाना प्रभारी अजय कुमार साहू डीजीपी ने सस्पेंड कर दिया है।उनसे एक सप्ताह में स्पष्टीकरण मांगा गया है।अभी यूडी कांड बरकाकाना ओपी में दर्ज किया गया है।परिजनों के द्वारा यदि कोई आवेदन दिया जायेगा, तब उनके दिए गए आवेदन पर भी मामला दर्ज किया जाएगा।

ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टर ने बताया कि राहुल कुमार सिंह को जब लाया गया तो उनके ट्रीटमेंट के लिए हर संभव प्रयास किए गए, लेकिन उनका पल्स नहीं चल रहा था।काफी प्रयास के बाद भी शरीर में किसी तरह की कोई हलचल नहीं हुई।इसके बाद उन्हें मृत घोषित किया गया।मौत की कई वजह हो सकती है पोस्टमार्टम के बाद ही मौत की असली वजह का पता चल पाएगा ।